रूस के शापिंग मॉल में लगी आग में 64 की मौत

Death toll rises to 64 in Russia shopping mall fire
Death toll rises to 64 in Russia shopping mall fire

मास्को। रूस के साइबेरिया प्रांत के केमरोवो शहर के शॉपिंग मॉल में लगी आग में मृतकों की संख्या बढ़कर कम से कम 64 पर पहुंच गई है। रूस के आपातकालीन सेवाओं के मंत्रालय ने आज यह जानकारी दी।

रूस की आपात सेवा ने कहा है कि कल दोपहर को लगी आग बुझा दी गयी है लेकिन बचावकर्मियों काे मॉल की ऊपरी मंजिलों में पहुंचने में मुश्किलें आ रही है क्योंकि आग लगने के बाद इमारत की छत ढह गई है।

आग लगने की घटना के बाद से 24 से अधिक लोग अभी भी लापता है। लोग सोशल मीडिया पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को तलाशने के लिए अपील कर रहे हैं। प्रशासन ने मॉल के नजदीक स्कूल में पूछताछ केंद्र स्थापित किया है जहां से लोग अपने लापता संबंधियों और परिवार के सदस्यों के लिए पूछताछ कर सकते हैं।

मॉल के भीतर की वीडियो फुटेज में लोग धुएं से भरी मॉल की सीढ़ियों पर आपातकालीन खिड़की को तोड़ने का प्रयास करते हुए दिखाई दे रहे हैं लेकिन यह जाम दिखाई प्रतीत हो रही थी।

जांच एजेंसियों ने कहा है कि आग की घटना को लेकर चार लोगों को हिरासत में लिया गया है जिसमें मालिक, आउटलेट को किराये पर देने वाले लीजर्स शामिल हैं। बड़े अपराधों की जांच करने वाली जांच समिति ने कहा है वह मॉल के मुख्य मालिक से पूछताछ के लिए उसे हिरासत में लेने के लिए प्रयासरत है।

माना जा रहा है कि सोवियत संघ के विघटन के बाद से यह रूस की सबसे भयानक आग दुर्घटनाओं में से एक है। जानकारी के अनुसार आग मॉल की ऊपरी मंजिलों तक पहुंच गई जहां पर सिनेमा कांप्लेक्स और बच्चों के खेलने का स्थान है। इस शॉपिंग मॉल में सिनेमाघर, रेस्तरां और कई दुकानें हैं।