‘फिल्म छपाक-तानाजी पर सियासत’ से पब्लिक की हाे रही बल्ले-बल्ले

Deepika film Chhapaak range in the color of politics
Deepika film Chhapaak range in the color of politics

जयपुर। देश की राजनीति कमाल की है। कब किस मुद्दे पर सियासत शुरू हो जाए कोई नहीं जानता है। कुछ दिनों से देश में फिल्मों को लेकर ही राजनीति गरमाई हुई है। 10 जनवरी यानी शुक्रवार को रिलीज हो रही दो फिल्में छपाक और तानाजी को लेकर भाजपा और कांग्रेस में घमासान मचा हुआ है। कांग्रेस शासित मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ पुडुचेरी में फिल्म छपाक को टैक्स फ्री कर दिया गया है। कांग्रेस के द्वारा फिल्म छपाक को समर्थन दिए जाने पर भाजपा ने भी अजय देवगन की रिलीज हो रही फिल्म तानाजी को पब्लिक को दिखाने के लिए मुफ्त में टिकट बातें हैं।

दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी लखनऊ में पूरा सिनेमा हॉल फिल्म छपाक दिखाने के लिए बुक कर लिया है। फिल्मों में सियासत दीपिका पादुकोण के दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पहुंचने के बाद शुरू हुई थी। जो भी हो फिल्मों में नेताओं की सियासत से पब्लिक की बल्ले-बल्ले हो रही है। कहीं टैक्स फ्री तो कहीं मुफ्त में टिकट बांटे गए हैं। यानी राजनीतिक दलों की लड़ाई में सिनेमा प्रेमियों को पूरा फायदा हो रहा है।

कांग्रेस ने छपाक को टैक्स फ्री किया और भाजपा ने तानाजी के मुफ्त में टिकट बांटे

मध्य प्रदेश में दीपिका पादुकोण की छपाक की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है। वहीं मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इश्क फिल्म को राज्य में टैक्स फ्री कर दिया है। सीएम कमलनाथ ने कहा कि दीपिका की मूवी ”छपाक” एसिड पीड़ितों पर आधारित है इसलिए उसे टैक्स फ्री किया है। सीएम कमलनाथ ने कहा कि ”छपाक” को किसी राजनीति से जोड़ने की जरूरत नहीं है। वहीं मध्य प्रदेश में इस फिल्म को दिखाने के लिए छात्र संगठन एनएसयूआई आगे आया है। कटनी जिले में एक पूरा सिनेमा हॉल बुक किया गया है। जो लोग इस मूवी को देखना चाहते हैं वहां जाकर इस मूवी को फ्री में देख सकते हैं।

वहीं भोपाल में भी ये मूवी सिनेमा हॉल में लगने जा रही है। जहां पर एनएसयूआई कुछ टिकट फ्री में बांटेगा और फिल्म का प्रचार करेगा। दूसरी ओर भाजपा के नेता फिल्म छपाक का विरोध करने में लगे हुए हैं। मध्यप्रदेश के भोपाल में कुछ भाजपा नेताओं ने छपाक के पोस्टर में कालिख पोती और विरोध में नारे लगाए हैं। बीजेपी सदस्य ”छपाक” के विरोध में लोगों से अजय देवगन की मूवी ”तानाजी” को बढ़ावा देे रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह भोपाल के एक सिनेमा हाल में ”तानाजी” मूवी के टिकट बांटेंगे।

लखनऊ में पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने छपाक दिखाने के लिए हॉल बुक किया

उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी ने भी फिल्म छपाक का समर्थन किया है। इतना ही नहीं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने कार्यकर्ताओं को ‘छपाक’ दिखाने के लिए शुक्रवार को गोमतीनगर के मल्टीप्लेक्स का एक शो बुक किया है। बता दें कि दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में दीपिका के जाने से जहां एक गुट नाराज है और फिल्म को न देखने की अपील कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ कई लोग फिल्म का समर्थन कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं ने फिल्म छपाक का विरोध किया है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार