एक दिन में तीन स्वर्ण जीतकर नंबर वन बनी तीरंदाज दीपिका कुमारी

नई दिल्ली। जानी मानी तीरंदाज दीपिका कुमारी पेरिस तीरंदाजी विश्व कप चरण तीन में पिछले रविवार को एक ही दिन में तीन स्वर्ण पदक जीतकर विश्व रैंकिंग में फिर से नंबर एक तीरंदाज बन गई हैं।

दीपिका के विश्व कप के इतिहास में नौ स्वर्ण, 12 रजत और सात कांस्य पदक हो गए हैं। रांची की 27 वर्षीया तीरंदाज नौ साल के लम्बे अंतराल के बाद फिर से नंबर एक बनी हैं। उन्होंने पहली बार शीर्ष स्थान 2012 में हासिल किया था। उन्होंने पेरिस में रविवार को रिकर्व महिला व्यक्तिगत, महिला टीम और मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक हासिल किये थे।

वर्ल्ड आर्चरी ने अपने आधिकारिक पोस्ट पर ट्वीट किया,’यह प्रदर्शन दीपिका को विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर ले जाएगा। दीपिका का यह व्यक्तिगत पदक उनका चौथा व्यक्तिगत विश्व कप स्वर्ण पदक है।

उन्होंने अपनी जीत के कहा कि यह पहली बार है जब उन्होंने एक विश्व कप में सभी तीन स्वर्ण पदक जीते हैं। वह अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हैं लेकिन उन्हें अपने खेल में सुधार भी करना है क्योंकि आगे कुछ महत्वपूर्ण प्रतियोगिताएं होने वाली हैं।

23 जुलाई से होने वाले टोक्यो ओलम्पिक में हिस्सा लेने जा रही एकमात्र भारतीय महिला तीरंदाज दीपिका जून 2012 में डोला बनर्जी के बाद नंबर एक स्थान हासिल करने वाली दूसरी भारतीय महिला तीरंदाज बनी थीं जब उन्होंने तुर्की के अंताल्या में अपना पहला विश्व कप स्वर्ण जीता था।