अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह 25 को सुलतानपुर कोर्ट में हाजिर होंगे

सुलतानपुर। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन समेत अन्य मामलों में सोमवार को सुलतानपुर में एमपी-एमएलए कोर्ट में हाजिर होंगें।

अधिवक्ता अंकुश यादव ने रविवार को बताया कि वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान गौरीगंज एवं मुसाफिरखाना थाने में तत्कालीन आम आदमी पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी कुमार विश्वास के प्रचार के दौरान दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ था।

गौरीगंज से जुड़े मामले में पुलिस ने अरविंद केजरीवाल, कुमार विश्वास, हरीकृष्ण, राकेश तिवारी अजय सिंह, बब्लू तिवारी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया। इस मामले का विचारण एमपी-एमएलए की विशेष अदालत में चल रहा है।

मामले में अरविंद केजरीवाल और कुमार विश्वास की तरफ से सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दाखिल की गई थी, जिस पर सुनवाई के पश्चात सर्वोच्च न्यायालय ने उन्हें अग्रिम आदेश तक हाजिरी से छूट प्रदान की थी। न्यायालय में यह याचिका करीब छह वर्षों से विचारधीन रही, जिसमें अभियोजन की तरफ से पैरवी में कोई रुचि ही नहीं ली जा रही थी, जिसका नतीजा है कि मुकदमे की कार्यवाही काफी समय से लम्बित है।

अभियोजन की इसी ढिलाई की वजह से लम्बित सुनवाई के मद्देनजर अदालत ने विशेष लोक अभियोजक के माध्यम से जिलाधिकारी को पत्र भेजकर शासन स्तर पर इस मुकदमे की सुप्रीम कोर्ट में पैरवी करने के लिए भी कहा था, जिससे कि काफी दिनों से लम्बित मामले में कार्यवाही आगे बढ़ सके।

इस मामले में गैरहाजिर रहने की वजह न बताने के कारण कोर्ट ने बीती पेशियों पर कुमार विश्वास के खिलाफ बी-डब्ल्यू वारंट जारी करने का भी आदेश दिया था। जिस पर उनकी तरफ से पैरवी कर रहे अधिवक्ता कई पेशियों से सुप्रीम कोर्ट में याचिका पेंडिंग होने का हवाला देकर जारी वारंट सम्बन्धी आदेश निरस्त कराने के प्रयास में लगे हुए है, फिलहाल अभी तक कोई सफलता नहीं मिली।

उधर, सुप्रीम कोर्ट में याचिका पेंडिंग होने व हाजिरी पर राहत मिलने की वजह से अब तक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी कोर्ट में हाजिर होने से बचते रहे। अब सीएम केजरीवाल को मिलने वाली राहत सम्बंधी आदेश का असर खत्म होना बताया जा रहा है। एमपी-एमएलए कोर्ट ने दोनों मामलों में सीएम केजरीवाल को 25 अक्टूबर की पेशी पर कार्यवाही जारी कर तलब किया गया है।

आम आदमी पार्टी के सूत्रों ने बताया कि केजरीवाल सोमवार को एमपी-एमएलए कोर्ट में हाजिर होंगे, जिनकी तरफ से कोर्ट में जमानत अर्जी प्रस्तुत करने एवं अन्य कार्यवाहियों में पेश होने की सम्भावना जताई जा रही है। कोर्ट की कार्यवाही में पेश होने के अलावा अन्य कार्यक्रमों में भी सीएम केजरीवाल के शामिल होंगे। सीएम केजरीवाल के साथ एक अन्य मुकदमे में उनकी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता व सांसद संजय सिंह भी हाजिर होंगे।

सीएम केजरीवाल की तरफ से पैरवी कर रहे अधिवक्ता आरपी सिंह ने भी सोमवार को कोर्ट में उनके पेश होने की पुष्टि की है। उनका प्रशासनिक कार्यक्रम भी आ गया है। वह दिल्ली से प्लेन से लखनऊ पहुंचकर सड़क मार्ग से दीवानी न्यायालय पहुंचेंगे। कल मामले में बेल की प्रक्रिया के अलावा आरोप विरचित किए जाने एवं अन्य कार्यवाही पर सुनवाई की तारीख तय की गई है।