लॉकडाउन जारी रहने के साथ दुकानें खुलेगी : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने कोरोना के मामलों में तेज़ी से आई कमी के बावजूद इसके भविष्य के ख़तरों को देखते हुए कहा है कि लॉकडाउन जारी रखते हुए सोमवार से ऑड इवन की तर्ज पर दुकानें और मॉल खोले जाएंगे और मेट्रो 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ शुरू की जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में आज कहा कि कि कोविड-19 के मामले कम होने के मद्देनजर अगले सप्ताह से लॉकडाउन में और छूट दी गई है। सात जून से ऑड इवन की तर्ज पर दुकानें और मॉल खोले जाएंगे तथा 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि एक्सपर्ट्स ने कोरोना की तीसरी लहर का अनुमान जताया है। हमें इसकी भी तैयारी करनी है।

उन्होंने कहा कि निजी दफ़्तर 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी। नई गाइडलाइंस के अनुसार सरकारी दफ़्तरों में ग्रुप ए ऑफिसर 100 फ़ीसदी और बाकी इसके नीचे वाले 50 फ़ीसदी ऑफिसर काम करेंगे। जरूरी सेवाओं में 100 फ़ीसदी कर्मचारी काम करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाना जरूरी है। पिछले सप्ताह फैक्ट्री और निर्माण गतिविधियां खोली थी। पिछले 24 घंटे में करीब 400 केस और 0.5 प्रतिशत संक्रमण दर है। सोमवार सुबह पांच बजे से काफी गतिविधियों में रियायत दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि अगर तीसरी लहर आती है तो सरकार इसके लिए तैयार है। कल करीब छह घंटे तक दो अलग बैठकों में हिस्सा लिया और विशेषज्ञों के साथ बात की। इस बार कोरोना की जो पीक आई लगभग 28 हजार मामले 22 या 23 अप्रैल के आसपास आए। अगली पीक कितनी हो सकती है। अगली पीक 37 हजार हो सकती है। इसे मानकर तैयारी शुरू की। इससे ज्यादा मामले आए, उसके लिए भी तैयार हैं।