IPL 2018 : गौतम गंभीर बने दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान

Delhi Daredevils captain Gautam Gambhir
Delhi Daredevils captain Gautam Gambhir

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्तानों में से एक गौतम गंभीर ने सात साल के लंबे अंतराल के बाद अपने घर दिल्ली में वापसी की है और उन्हें आईपीएल के 11वें संस्करण के लिये दिल्ली डेयरडेविल्स का कप्तान नियुक्त किया गया है।

दिल्ली डेयरडेविल्स के मुख्य कार्यकारी हेमंत दुअा ने बुधवार को गंभीर को दिल्ली टीम का कप्तान बनाने की घोषणा की। इस अवसर पर गंभीर और उनके दो टीम साथी खिलाड़ी नमन ओझा और मंजोत कालड़ा मौजूद थे।

गंभीर ने दिल्ली टीम की कप्तानी मिलने को अपने लिए एक बड़ा सम्मान बताते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि मैं उस जगह वापिस लौट रहा हूं जहां मैंने अपनी क्रिकेट सीखी थी। सात साल बाद दिल्ली की टीम ने वापसी करने पर मैं खुद को रोमांचित महसूस कर रहा हूं और मेरा पूरा लक्ष्य रहेगा कि मैं अपनी टीम को टूर्नामेंट में खिताब तक ले जाऊं।

आईपीएल में दो बार बॉलीवुड अभिनेता शाहरूख खान के सह मालिकाना हक वाली कोलकाता नाइटराइडर्स को चैंपियन बनाने वाले गंभीर को केकेआर ने लंबी साझेदारी के बाद इस बार न अपनी टीम में रिटेन किया था और न ही हुई आईपीएल नीलामी में खरीदा था। गंभीर ने केकेआर को 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन बनाया था।

नीलामी में उतरे अनुभवी खिलाड़ी अौर लीग के सफल कप्तान को फिर दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइज़ी ने दो करोड़ 80 लाख रूपये खर्च कर टीम में शामिल किया। दिल्ली ने इस अनुभवी बल्लेबाज़ को फिर अपना कप्तान चुना। हालांकि टीम में उनसे कहीं महंगे खिलाड़ी मौजूद हैं।

अब तक टूर्नामेंट की सबसे फिसड्डी टीम रही दिल्ली के कप्तान बनने पर गंभीर ने कहा कि मेरे लिए यह सात वर्ष बाद घर वापसी है और मैं इसे लेकर बहुत खुश और उत्साहित हूं। मुझे यकीन है कि मेरा सफर घरेलू टीम दिल्ली के साथ बहुत मज़ेदार रहेगा।

दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस अवसर पर अपनी टीम की नई जर्सी को लांच किया और डाइकिन इंडिया के साथ लगातार चौथे साल साझेदारी की घोषणा की। इस अवसर पर डाइकिन इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक कंवलजीत जावा मौजूद थे। आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रहे रिकी पोंटिंग दिल्ली की टीम के प्रमुख कोच हैं।

दिल्ली वापसी पर गंभीर ने कहा कि मैं नर्वस भी हूं और रोमांचित भी हूं। मैं पहले से कहीं ज्यादा रोमांच महसूस कर रहा हूं। मेरी पूरी कोशिश रहेगी कि हमारी टीम इस बार शानदार प्रदर्शन करे और खिताब तक पहुंचे। लेकिन इसके लिए एक खिलाड़ी को नहीं बल्कि पूरी टीम को समन्वित प्रदर्शन करना होगा। मुझे खुद भी अपने प्रदर्शन से टीम को अच्छा नेतृत्व देना होगा।

यह पूछने पर कि क्या वह आईपीएल को भारतीय टीम में वापसी के मौके के रूप में देख रहे हैं, गंभीर ने हंसते हुये कहा“ यह सवाल मुझसे हर साल पूछा जाता है। लेकिन मेरा एक ही जवाब है कि कोई भी टूर्नामेंट वापसी के लिये नहीं खेला जाता। यदि आप ऐसा सोचेंगे तो ज्यादा व्यक्तिगत हो जाएंगे। एक कप्तान को तो कभी एेसा सोचना भी नहीं चाहिए। मेरा एक ही लक्ष्य है टीम को जिताना और आगे ले जाना।

टीम में ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस मौरिस, कॉलिन मुनरो, जेसन रॉय जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी और उन्हें आईपीएल में संभालने के सवाल पर गंभीर ने कहा कि ऐसे खिलाड़ियों को संभालना मुश्किल काम नहीं है लेकिन पहले मुझे खुद भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा। अन्य खिलाड़ियों को बड़ी कीमत महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि अहम यह है कि जब आप मैदान पर उतरते हैं तो कैसा प्रदर्शन करते हैं। इसलिए मेरा मानना है कि कीमत से ज्यादा प्रदर्शन अहम है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो