जनसंख्या नियंत्रण के लिए सख्त कानून बनाने की मांग

भारतीय जनता पार्टी के उदय प्रताप सिंह
भारतीय जनता पार्टी के उदय प्रताप सिंह

नयी दिल्ली । जनसंख्या नियंत्रण के लिए देश के सभी नागरिकों के वास्ते समान और सख्त कानून बनाने की आज लोकसभा में मांग की गयी।

भारतीय जनता पार्टी के उदय प्रताप सिंह ने शून्य काल में यह मामला उठाया और कहा कि देश की आबादी जिस रफ्तार से बढ रही है उसके लिए ढांचागत विकास के सभी प्रयास कम पड़ रहे हैं। सड़कें चौडी बन रही है, रेल पटरियां लगातार बिछायी जा रही है और रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म लम्बे और चौड़े बनाए जा रहे हैं लेकिन भीड़ इतनी अधिक है कि यह सब प्रयास बेकार साबित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार को जाति, धर्म और संप्रदाय का भेदभाव किए बिना सबके लिए सख्त कानून बनाना चाहिए और जिनके दो से ज्यादा बच्चे हैं उन्हें सरकारी सुविधाओं से वंचित कर देना चाहिए। उन्हें सरकारी नौकरी और सरकारी सुविधाओं के लाभ से वंचित किया जाना चाहिए और उनका मतदान का अधिकार छीन लिया जाना चाहिए।

भाजपा नेता ने कहा कि चीन ने अपने यहां जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू किया और वह सफल रहा है। यहां तक कि बंगलादेश जैसा छोटा राष्ट्र इसके लिए पहल कर रहा है तो भारत में यह प्रयास क्यों नहीं किया जाता। उन्होंने उम्मीद जतायी कि नोटबंदी जैसे फैसले लेने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार इस दिशा में कदम उठाएगी और एक सख्त कानून बनाएगी।