चुनिंदा उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए की गई थी नोटबंदी : राहुल गांधी

demonetisation was a scam aimed to help crony capitalists says Rahul Gandhi
demonetisation was a scam aimed to help crony capitalists says Rahul Gandhi

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी पर तीखे हमले करते हुए इसे एक बड़ा घोटाला करार दिया और कहा कि उन्होंने चुनिंदा उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने और अपने मित्रों के काले धन को सफेद करने के लिए यह कदम उठाया और देश के युवाअों, किसानों, छोटे दुकानदारों और महिलाओं को भारी नुकसान पहुंचाया।

गांधी ने गुरूवार को यहां पार्टी मुख्यालय में एक विशेष संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मोदी ने नोटबंदी का कदम गलती से नहीं बल्कि जानबूझकर उठाया था। नोटबंदी का उद्देश्य कालाधन, जाली नोट और आतंकवाद को खत्म करना बताया गया था लेकिन पूरा का पूरा धन बैंकों में वापस आ गया है जिससे साफ है कि नोटबंदी फेल हो गई है। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक की कल जारी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार पांच सौ और एक हजार के 99.30 प्रतिशत पुराने नोट बैंकों के पास वापस आ गए हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वास्तव में नोटबंदी का मकसद देश के 15-20 सबसे बड़े ‘क्रोनी कैपिटलिस्ट’ को लाभ पहुंचाना था। इन उद्योगपतियों पर भारी एनपीए था और प्रधानमंत्री ने नोटबंदी के जरिए देश की जनता का पैसा लेकर उनकी जेब मे डाला।

मोदी के मित्रों ने कालेधन को सफेद किया। इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह गुजरात के जिस सहकारी बैंक के निदेशक है उसमें नोटबंदी के दौरान 700 करोड़ रुपए बदले गए। नोटबंदी से पहले भाजपा ने सभी जिलों में अपने कार्यालय बनाएं।

गांधी ने मोदी पर तंज करते हुए कहा कि वह ठीक कहते हैं कि देश में 70 साल में कुछ नहीं हुआ। असल में 70 साल में जो कोई नहीं कर पाया वह, मोदीजी ने नोटबंदी करके कर दिया। किसानों, युवाओं, छोटे दुकानदारों और महिलाओं का पैसा छीन कर चुनिंदा उद्योगपतियों को दे दिया गया।

गांधी ने कहा कि देश को बताया जाना चाहिए कि जो विमान 520 करोड़ रुपए का था उसे 1600 करोड़ रुपए में क्यों खरीदा गया। यह काम किसे फायदा पहुंचाने के लिए किया गया। देश की जनता को यह भी पता होना चाहिए कि मोदी जी और अनिल अम्बानी के बीच क्या डील हुई है। यह सारी बातें सामने आनी चाहिए। इसके लिए जेपीसी गठित कीजिए और इन सभी तथ्यों का खुलासा हो जाएगा।

उद्योगपति अनिल अम्बानी द्वारा राफेल सौदे में उन पर लगाए जा रहे आराेपों के विरुद्ध मानहानि के मामले दर्ज करने संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा कि अनिल अम्बानी ने कांग्रेस पार्टी के हर व्यक्ति के खिलाफ मानहानि का मामला दर्ज किया है। आप जितना चाहे मामले दर्ज कर दीजिए लेकिन इससे सच्चाई छिपने वाली नहीं है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी झूठ बोलते हैं। वह सिर्फ वादे ही करते रहते हैं तथा उनके वादों की सूची बहुत लम्बी है। उनके वादों का अब कोई अर्थ नहीं रह गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री जो बोलते हैं हम इसको गंभीरता से नहीं लेते क्योंकि वह बोलते रहते हैं लेकिन जब वह झूठ बोलते हैं तो हम बोलते हैं।