भिंड में डीईओ ने स्कूलों के 35 प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस

DEO Show cause notice to 35 Principals in Bhind
DEO Show cause notice to 35 Principals in Bhind

भिंड । मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल की बोर्ड परीक्षाओं में भिंड जिले के 0 से 30 प्रतिशत रिजल्ट वाले स्कूलों के प्राचार्यों से वन-टू-वन समीक्षा के बाद जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) ने 35 प्राचार्यों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं।

इनके जवाब आने के बाद प्राचार्यों को हटाने के प्रस्ताव भेजे जाएंगे और वेतनवृद्धि रोकने की कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही जिन शिक्षकों का परीक्षा परिणाम खराब रहा है, उन शिक्षकों की 12 जून को विषयवार परीक्षा कराई जाएगी। इस परीक्षा में असफल रहे शिक्षकों की वेतनवृद्धि रोकने, तबादला किए जाने व डिमोशन किए जाने की कार्रवाई की जाएगी। स्कूलों के परीक्षा परिणाम को लेकर हुई विषयवार समीक्षा में जिन शिक्षकों का रिजल्ट खराब रहा है।उन्हें 12 जून को अपने विषय की परीक्षा में शामिल होना होगा। यह परीक्षा डाइट प्राचार्य एचएन नेमा के निर्देशन में कराई जाएगी।

जिला शिक्षा अधिकारी बीएस सिकरवार ने आज यहां बताया कि जिले के जिन 35 स्कूलों का परीक्षा परिणाम खराब रहा है उनमें से केवल चार में ही प्राचार्य हैं। शेष स्कूलों में प्रभारी प्राचार्य हैं।इनमें अधिकांश अध्यापकसंवर्ग के हैं। उन्होंने बताया कि जिले के मालनपुर की एसआरएफ फाउंडेशन द्वारा उपलब्ध कराई गई कंप्यूटरीकृत बस को उन स्कूलों में भेजा जाएगा जहां विषय मान से शिक्षकों की कमी है। इसके लिए रूट चार्ट तैयार किया गया है। इस बस के कंप्यूटरों में विभिन्न कक्षाओं के कोर्स की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध है।