स्वदेश भेजने की धमकी देकर भारतीय महिला के साथ ठगी

दुबई। संयुक्त अरब अमीरात के अबूधाबी में जरूरी दस्तावेजों के नहीं हाेने के बहाने स्वदेश भेजने की धमकी देकर एक भारतीय महिला से 1800 दिनार की ठगी करने का मामला सामने आया है।

खलीज टाइम्स ने पीड़ित महिला के हवाले से कहा कि चार लोगों ने मुझसे करीब एक घंटा तक बातचीत की। उन्होंने बताया कि मेरी फाइल में से आव्रजन संबंधी कुछ दस्तावेज गायब हैं और उन्हें मुझे तुरंत मेरे देश भेजने का आदेश मिला है। वे लोग सुरक्षा अधिकारियों की तरह सख्त और डराने वाले लहजे में बात कर रहे थे। मैं सचमुच डर गयी थी।

महिला ने बताया कि उसे जीडीआरएफए के टॉल फ्री नंबर 800511 से बुधवार को लगभग 1540 बजे कॉल आयी थी। ठगों ने धोखाधड़ी करके इसी नंबर के जरिये फोन किया था। उसने कहा कि उन्होंने कहा कि मुझे आव्रजन कानून के अनुच्छेद 18 के तहत काली सूची में डाल दिया गया है। मुझे स्वदेश भेजा जाएगा और अनुच्छेद 20 के तहत दिल्ली में गिरफ्तार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अगर मैं इस कार्रवाई से बचना चाहती हूं तो मुझे एक वकील को नियुक्त करना होगा ताकि वह भारतीय अधिकारियों से मंजूरी का पत्र ले सके। इसके लिए मुझे 1800 दिनार इंटरनेट के जरिये भारत भेजने हाेंगे।

पीड़िता ने वेस्टर्न यूनियन मनी एक्सचेंज के जरिये पैसे भेजे और पांच मिनट के भीतर वे पैसे निकाल भी लिए गए। गौरतलब है कि पहले भी कई भारतीय इस तरह की ठगी का शिकार हुए है। अमीरात सरकार की सख्ती के बाद ऐसे मामले काफी कम हो गए थे।