सिरसा में डेरा सच्चा सौदा स्थापना दिवस समारोहों पर प्रशासन की रोक

Dera Sacha Sauda faundation day celebrations bans in Sirsa

सिरसा। हरियाणा के सिरसा जिला प्रशासन ने यहां स्थित डेरा सच्चा सौदा के रविवार को स्थापना दिवस पर किसी भी तरह के समाारोह के आयोजन पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

अतिरिक्त जिला उपायुक्त मनीष नागपाल ने बताया कि रोक सम्बंधी निर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिये तीन ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए हैं। ये एसडीएम सिरसा राहुल हुड्डा, नायब तहसीलदार सिरसा कुलदीप और नायब तहसीलदार नाथूसरी चोपटा हैं। इनके अलावा पुलिस और खुफिया एजेंसियां भी सतर्क और हर स्थिति पर नज़र रखे हुए हैं।

उधर प्रशासन द्वारा किसी भी तरह की भीड़ के एकत्रित होने और समारोह आदि के आयोजन पर रोक लगाए जाने से डेरा अनुयायियों में मायूसी है। डेरा प्रबंधक मंडल के लोग आज दिनभर इस रोक को हटवाने का प्रयास करते रहे लेकिन उन्हें इसमें कोई सफलता नहीं मिली। इस बीच, डेरा के स्थापना दिवस को लेकर देश-प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से डेरा अनुयायियों का यहां पहुंचना शुरू हो गया है।

उल्लेखनीय है कि साध्वी यौन शोषण मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को कैद की सज़ा हो जाने के बाद से डेरा में धार्मिक और व्यवसायिक सभी तरह की गतिविधियां ठप्प हैं। डेरा में हालांकि कई अनुयायी बरसों से रह रहे हैं और वे ही सुबह-शाम डेरा प्रमुख के वचनों की सीडी सुनकर सत्संग की औपचारिकता पूरी कर लेते हैं।

डेरा प्रमुख को सजा होने से पूर्व यहां हर बार स्थापना दिवस पर 29 अप्रेल को लाखों की तादाद में यहां डेरा अनुयायी पहुंचते थे तथा यहां विभिन्न तरह के आयोजन किए जाते थे। लेकिन अब डेरा में इक्का दुक्का ही अनुयायी नजर आते हैं और इसमें सन्नाटा सा पसरा रहता है।