ग्राम प्रधान के सहयोग के बिना संभव नहीं गांव का विकास : सर्वज्ञराम मिश्र

मथुरा के जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र
मथुरा के जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र

मथुरा । उत्तर प्रदेश में मथुरा के जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने कहा है कि ग्राम प्रधानों के सहयोग के बगैर गांव का सम्पूर्ण विकास सम्भव नहीं है।

मिश्र मंगलवार को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 के तहत दीनदयाल वेटनरी यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यशाला में जिले के सभी 516 ग्राम पंचायतों के प्रधानों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान के पूर्ण सहयोग के बगैर गांव का सम्पूर्ण विकास सम्भव नहीं है। ग्राम प्रधान इस स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत गांव में साफ-सफाई, आम जनता के लिए स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करा कर गांव के सम्पूर्ण विकास का संकल्प लें। इस अभियान में बेहतर कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों को सार्वजनिक रूप से सम्मानित भी किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि गांव के मुखिया के रूप में सभी ग्राम प्रधानों की जिम्मेदारी बनती है कि वह प्रत्येक पात्र व्यक्ति को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के उपलब्ध कराये और हर व्यक्ति को संतृप्त करने का संकल्प लेकर यहां से जाये।

श्री मिश्र ने गांवों को पाॅलीथिन मुक्त कराने के लिये ग्राम प्रधानों से सहयोग की अपील की जिस पर प्रधानों ने उन्हें आश्वस्त किया गया कि इस कार्य में भी वह पूर्ण सहयोग करेंगे। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने घोषणा करते हुए कहा कि जिले में जो भी ग्राम प्रधान अपने गांव को सबसे पहले पाॅलीथिन मुक्त करायेगा, उस ग्राम प्रधान को सार्वजनिक रूप से अपनी व्यक्तिगत धनराशि प्रदान कर सम्मानित करेंगे।

उन्हाेंने यह भी कहा कि सभी एडीओ पंचायत, सचिव तथा ग्राम प्रधान एक शपथ पत्र भी देंगे कि उनके क्षेत्र में किसी अपात्र व्यक्ति को योजना का लाभ नहीं दिया जा रहा है और कोई पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से छूटा नहीं है। उन्होंने कहा कि इसकी रैण्डम चेकिंग करायी जायेगी और इससे पारदर्शिता के साथ गुणवत्ता की जानकारी भी रहेगी।