अब डायबिटीज की दवा घटाएगी वजन घटाने में भी उपयोगी

Diabetes medication now useful in weight loss
Diabetes medication now useful in weight loss

सबगुरु न्यूज़, न्यूयॉर्क: मधुमेह की एक नई दवा मोटापा कम करने में सहायक सिद्ध हुई है। शोध के अनुसार यह दवा उस यौगिक की तरह काम करती है, जो भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के अनुसार सक्रिय होता है।
शोधकर्ताओं ने बताया कि सेमाग्लूटाइड की रासायनिक संरचना शरीर में इंसुलिन का स्राव करने वाले और भूख को नियंत्रित करने वाले ‘ग्लूकागन लाइक पेप्टाइड-1’ (जीएलपी-1) हार्मोन से काफी मिलती है।

कार्लेस्टन में साउथ कैरोलिना मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और शोध के मुख्य लेखक पैट्रिक एम ओ नील ने कहा, ‘वजन कम करने के एक अध्ययन में ऐसे मोटे लोगों को सेमाग्लूटाइड दिया गया, जिन्हें मधुमेह की शिकायत नहीं थी। इस दौरान चमत्कारिक रूप से किसी दवाई की सहायता से पहली बार सबसे ज्यादा वजन कम हुआ।’

शोध के लिए 957 लोगों का चयन किया गया, जिनमें 35 फीसदी पुरुष थे।

शोध में शामिल लोगों को सात समूहों में बांटा गया, जिनमें पांच समूहों को अलग-अलग मात्रा में सेमाग्लूटाइड दिया गया। छठे समूह को प्लेसबो तथा सातवें समूह में प्रति व्यक्ति तीन मिलीग्राम मधुमेह की दवाई लिराग्लूटाइड दी गई।

एक साल बाद सेमाग्लूटाइड लेने वालों का वजन प्लेसबो लेने वालों की तुलना में तेजी से कम हुआ। जिसने सेमाग्लूटाइट की ज्यादा मात्रा ग्रहण की, उसका वजन भी ज्यादा कम हुआ।

लिराग्लूटाइड लेने वालों में उनके शरीर का 7.8 फीसदी वजन कम हुआ, जबकि प्लेसबो लेने वाले समूह का वजन मात्र 2.3 फीसदी कम हुआ।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो