डायबिटीज के प्रारंभिक यह लक्षण बन सकते हे जानलेवा

diabetes symptoms and treatment hindi
diabetes symptoms and treatment hindi

Health Update : डायबिटीज के प्रारंभिक लक्षण पता चल जाये तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं, नहीं तो बाद में ये समस्या गंभीर बन सकती हैं। अगर किसी व्यक्ति को ये परेशानी घेर लें तो जिंदगीभर के लिए साथ नहीं छोड़ती है। कई बार तो यह बीमारी मौत बन जाती है।

*अगर समय पर लक्षणों को पहचान लिया जाएं तो बहुत हद तक इससे अपना बचाव किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिनको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं कीया जा सकता है ।

*खून में शुगर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से आंखों की कोेशिकाओं में खून प्रवाह का असर दिखाई देने लगता है, जिस कारण से धुंधला नजर आने लगता है।

*खून में शुगर की मात्रा बढ़ने की वजह से शरीर की तंत्रिका प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इस संकेत को नजरअंदाज नहीं कीजिए, क्योंकि ये मधुमेह की बीमारी हो सकती है।

*जब शरीर की कोशिकाओं को ग्लूकोज नहीं मिलता तो शरीर बॉडी में मौजूद फैट तथा मांसपेशिओं से उसकी आपूर्ति करने लगता है, जिस कारण से शरीर का वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है।

*अगर आपको बार बार प्यास लगती है या ज्यादा पेशाब आता है तो इन लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए,क्योंकि ये डायबिटीज के लक्षण होते है।

*कभी-कभी ऐसा होता है कि कहीं काम करते वक्त छोटी-मोटी चोट लग जाती है। अगर वे घाव जल्दी से न भरें तो इसे अनदेखा बिल्कुल न कीजिए।

*कोशिकाओं में सही तरह से ग्लूकोज का संचार नहीं होने की वजह से शरीर में ऊर्जा की अपूर्ति पूरी नहीं होती, जिस कारण से थकान महसूस होने लगती है और आलस आने लगते है । अगर अधिक समय तक ऐसा होता रहे तो ये मधुमेह रोग के संकेत हो सकते है