Digital marketing की जॉब करें और घर बैठे कमाएं लाखों

Digital marketing की जॉब करें  और घर बैठे कमाए लाखों
Digital marketing की जॉब करें और घर बैठे कमाए लाखों

Hello दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं डिजिटल मार्केटिंग के बारे में इससे पहले कि आर्टिकल में आपको हम बता चुके हैं डिजिटल मार्केटिंग आखिर क्या होता है और यह क्यों जरूरी होता है। आज के आर्टिकल में आपको बताएंगे डिजिटल मार्केटिंग का अगर आप अच्छा-खासा काम जानते हैं तो आप घर बैठे ही 50 हजार से लाखों तक रुपए कमा सकते हैं यह निर्भर करता है आपके काम पर और डिजिटल मार्केटिंग को लेकर आप की जानकारी पर तो चलिए शुरू करते हैं।

यदि आपने डिजिटल मार्केटिंग का किसी प्रकार का कोर्स किया हुआ है और यदि आपने कोर्स नहीं किया हुआ लेकिन आप डिजिटल मार्केटिंग से अच्छे से परिचित हैं और आपको लगता है कि आप डिजिटल मार्केटिंग का काम बहुत ही अच्छे से कर सकते हैं तो आपके पास एक सुनहरा अवसर है कि आप डिजिटल मार्केटिंग का काम अपने घर बैठे भी कर सकते हैं आपको जानकर हैरानी होगी कि आखिर घर बैठे हुए आप डिजिटल मार्केटिंग का काम कैसे कर सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि केवल डिजिटल मार्केटिंग के ही नहीं इंटरनेट क्षेत्र के या यूं कहें इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी क्षेत्र के लगभग कई ऐसे कार्य हैं जो घर बैठे हुए कर सकते हैं।

कैसे मिलगा डीजिटल मार्केटिंग का काम:

इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है और सबसे अच्छी चीज है कि आपके द्वारा किया गय काम का पैसा आपके सीधा बैंक अकाउंट में आ जाएगा अब आप जानना चाहेंगे कि यह कैसे होता है तो आपको बता दें कि आपके पास जो भी जानकारी है उसके बारे में पहले अपनी प्रोफाइल बना लें, इसके बाद हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे वेबसाइट के नाम जिन पर आप अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं। उसके बाद आपको उन वेबसाइटों के द्वारा काम मिलेगा यह काम आपकी योग्यता अनुसार होगा जब भी आपको किसी भी प्रकार का काम का आवेदन आएगा तो आपको उस काम के बारे में अपनी जानकारी देनी है और अपनी योग्यता पेश करनी है यदि आपकी योग्यता अच्छी होती हैं तो आपको द्वारा काम मिलेगा।

ऑनलाइन काम कोन देता है

ऑनलाइन में इस तरह के काम को फ्रीलांस कहा जाता है और इसके लिए कई वेबसाइट हैं जो कि इस तरह के काम कराती हैं जिसमें से कुछ मशहूर वेबसाइट के नाम हम आपको बता रहे हैं जैसे कि :-

  • freelancer.com
  • guru.com
  • upwork.com

व अन्य ऐसी कई वेबसाइट हैं जिन पर रजिस्ट्रेशन करके आप अपनी प्रोफाइल बना लेंगे और उसके बाद आपको आपकी इच्छा अनुसार काम प्राप्त होगा इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है।

ऑनलाइन काम की सावधानियां

आपको कुछ खास चीजें बता दें जब आप अपना अकाउंट बनाते हैं तो इसमें आप अपनी केवल सही जानकारी ही भरें आप अगर गलत जानकारी भरेंगे तो आपकी प्रोफाइल ब्लैक लिस्ट भी हो सकती है और आपके बैंक की डिटेल भी आप सही भरे ताकि आपको पैसा मिलने पर किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। और सबसे जरूरी चीज यह बात बिल्कुल सही है कि आप इसके माध्यम से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं लेकिन यह लाखों रुपए आप तभी कमा पाएंगे जब आप इसके लिए सच में योग्यता रखते हैं।

बिना योग्यता के आपको यह माध्यम कभी भी स्वीकार नहीं करेंगे क्योंकि इस माध्यम से आप जिन लोगों का भी काम करते हैं वह कई बड़ी कंपनियां होती हैं कई विदेशी लोग होते हैं और वह आपकी प्रोफाइल पहले पूरी अच्छी तरीके से देखते हैं समझते हैं उसके बाद ही आप को काम देते हैं इसलिए जरूरी है कि आप सारी चीजें सच-सच लिखें जितनी जानकारी हो उतना ही बताएं जो काम आप कर सकते हैं वह काम ही लें, लालच के चक्कर में किसी भी ऐसे काम को नहीं जो आप कर ना पाए अन्यथा आपकी प्रोफाइल खराब हो जाएगी और आपका अकाउंट भी ब्लैक लिस्ट हो सकता है।

अन्य माध्यम जो भी आपको काम दे सकते हैं

इनके बारे में काफी लोग जानते हैं और कई नहीं जानते इसलिए हमने आपको बताया इसके अलावा ऐसा नहीं है कि केवल यही ही तरीके हैं जिनके द्वारा आप घर बैठे काम करके पैसा कमा सकते हैं यदि बात करें दूसरे माध्यम की तो आपको बता दें कि प्राइवेट कंपनियां भी होती हैं जो कि डिजिटल मार्केटिंग का या अन्य इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी संबंधित का कार्य आपको देती है जो आपको घर बैठे ही करना होता है।

इस पूरी प्रक्रिया को बोलते हैं वर्क फ्रॉम होम, उम्मीद करते हैं आप इसके बारे में काफी जानकारी दे चुके हैं फिर भी आपको लगता है कि इसके बारे में आप अधिक जानना चाहते हैं और यह जानकारी आपके लिए कम है तो आप हमारे फेसबुक पेज से जुड़िए और हमें कमेंट करिए हम आपके द्वारा की गई कमेंट का और आपके कमेंट में पूछे गए सवाल का जल्द से जल्द जवाब देंगे धन्यवाद दोस्तों।