‘स्वामी रामदेव: एक संघर्ष’ 12 फरवरी से डिस्कवरी जीत चैनल पर

Discovery India to telecast TV series on Baba Ramdev
Discovery India to telecast TV series on Baba Ramdev

नई दिल्ली। प्रसिद्ध योग गुरु स्वामी रामदेव की जीवनयात्रा को दिखाने वाला शो ‘स्वामी रामदेव: एक संघर्ष’ डिस्कवरी इंडिया के नए मनोरंजन चैनल डिस्कवरी जीत पर 12 फरवरी 2018 से प्रसारित होने जा रहा है।

कार्यक्रम में योग गुरु बनने से पहले रामदेव के जीवन पर प्रकाश डाला जाएगा साथ ही उनका मूल प्रांत कौन-सा था? उनकी जीवन यात्रा कैसी थी? इन सब पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस आधिकारिक जीवनी की शूटिंग राजस्थान, हरिद्वार और मुंबई जैसे वास्तविक स्थलों पर की गई है।

अजय देवगन फिल्म्स और वॉटरगेट प्रोडक्शन के संयुक्त निर्माण में बन रहा यह धारावाहिक स्वामी रामदेव के जीवन में ‘है मुमकिन’ के महत्व को दर्शाता है। दरअसल ‘है मुमकिन’ डिस्कवरी जीत के सभी कार्यक्रमों की मूल विचारधारा है।

डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया (दक्षिण एशिया) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक करण बजाज कहते हैं कि स्वामी रामदेव की अब तक की जीवन यात्रा अनेक तरह के उतार-चढ़ाव से गुजरी है। यह एक संघर्षशील व्यक्ति की प्रेरणादायक कथा है, जिन्होंने तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए उन पर विजय प्राप्त की।

उन्होंने कहा कि दरअसल, शुरूआत में हमारे लेखकों की टीम एक घंटे के शो के लिए स्वामी रामदेव से मिली थी। फिर हमें यह एहसास हुआ कि उनके जीवन को एक लघु धारावाहिक में नहीं दर्शाया जा सकता। इसका परिणाम यह हुआ कि हमने 85 कड़ियों (एपिसोड) के एक भव्य महाधारावाहिक का निर्माण किया।

इस बारे में स्वामी रामदेव ने कहा कि प्रारंभ में मैं किसी टेलीविजन धारावाहिक के लिए अपने जीवन की कहानी साझा करने का इच्छुक नहीं था, लेकिन डिस्कवरी जीत की ‘है मुमकिन’ की विचारधारा ने मुझे आकर्षित किया। मेरा जीवन आसान नहीं रहा। मैंने अब तक की जीवन यात्रा में अनेक संघर्षों का सामना किया है। यह जीवनी सभी घटनाक्रमों को उसी तरह प्रस्तुत करती है जिस तरह वह घटित हुए थे।

उन्होंने कहा कि मैं सभी देशवासियों को यह संदेश देना चाहता हूं कि वे कभी हौसला ना हारें। जीवन की अपनी चुनौतियां हैं, लेकिन यदि आप लगातार डटे रहकर इसका सामना करते रहें तो फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।