दिव्यांग छात्र को मिला स्कूल में दाखिला, प्रशासन ने दिए जांच के निर्देश

Hindi Samachar VIDEO आखिर कौन सा रोग हुआ था वाजपेयी को ? || आपको भी हो सकता है ?

दिव्यांग छात्र को मिला स्कूल में दाखिला, प्रशासन ने दिए जांच के निर्देश
दिव्यांग छात्र को मिला स्कूल में दाखिला, प्रशासन ने दिए जांच के निर्देश

बड़वानी । मध्यप्रदेश के बडवानी में पैर से लिखने वाले एक दिव्यांग को स्कूल में दाखिला दिलाने के साथ ही जिला प्रशासन ने उन विद्यालयों के विरूद्ध जांच के आदेश दिए हैं, जिन्होंने हाथों से दिव्यांग छात्र को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया था।

अधिकृत जानकारी के अनुसार सात अगस्त को दिव्यांग विद्यार्थी पार सिंह अपने पिता तेर सिंह के साथ बड़वानी की जनसुनवाई में आया था। उसने जनसुनवाई के लिए उपलब्ध जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंकित अस्थाना से शिकायत की कि वह आगे पढ़ना चाहता है, लेकिन उसे प्रवेश नहीं मिल पा रहा है। इस पर श्री अस्थाना ने सहायक आयुक्त, जनजातीय कार्य विभाग को आवश्यक निर्देश दिए थे।

घटना को कवर कर रहे सहायक जनसंपर्क अधिकारी स्वदेश सिलावट ने उस दिव्यांग बालक को देखा और वह उसे तत्काल बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 ले गए। उन्होंने प्राचार्य इकबाल आदिल से उसे प्रवेश दिए जाने का निवेदन किया। इस पर श्री आदिल ने कहा कि वह चूंकि बेंच व टेबल पर नहीं बैठ सकता, इसलिए उसके लिए चटाई की व्यवस्था करना होगी।

बच्चे के दोनों हाथ खराब होने के चलते उसके द्वारा पैर से की गई लिखावट को देखकर सभी अभिभूत हो गए और उन्होंने सहर्ष उसे अपनाने का फैसला किया और उसे छात्रावास में भी स्थान दिलाया गया। श्री आदिल ने बताया कि पार सिंह फिलहाल अपने पिता तेर सिंह साथ पैतृक निवास अंबा पानी गया है और कल अपना सामान लेकर छात्रावास में भर्ती हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि दोनों हाथों से दिव्यांग पार सिंह ढ़ंग से बोल नहीं पाता है, किंतु वह बातें समझ लेता है। पार सिंह के पिता तेर सिंह ने बताया कि अंबा पानी में कक्षा आठ तक ही पढ़ाई की व्यवस्था होने के चलते उसे विभिन्न स्थानों पर ले गए, लेकिन उसकी बैठने की दिक्क्क्त की वजह से संस्थाओं ने उसे प्रवेश देने से इन्कार कर दिया। इस मामले में जिला कलेक्टर अमित तोमर ने जिला कार्यक्रम समन्वयक को जांच के निर्देश दिए हैं, जो यह पता लगाएंगे कि किन परिस्थितियों में उक्त विद्यार्थी को विद्यालयों में प्रवेश नहीं मिला। इसके बाद संबंधितों पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

VIDEO अटल बिहारी वाजपेयी की मौत की अफवाह।