पर्यटन नगरी जैसलमेर में दीपोत्सव पर सैलानियों का सैलाब

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream

जैसलमेर। विश्व विख्यात पर्यटन नगरी जैसलमेर में धनतेरस के दिन शुरु हुए दीपोत्सव के त्यौहार के अवसर पर भारी संख्या में सैलानियों का सैलाब उमड़ पड़ा हैं।

त्यौहार के अवसर पर शहर में प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों, ऐतिहासिक इमारतों, चौराहों आदि को जिला प्रशासन द्वारा खूबसूरत रोशनी एवं आकर्षक साज सज्जा से सजवाया हैं। इसके अलावा सैलानियों को स्थानीय हैंडीक्राफ्ट एवं खानपान से रुबरु कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा पहली बार एक नवाचार किया गया हैं। इसके तहत विश्व विख्यात सोनार किले में एक स्पेशल हाट बाजार एवं हैंडीक्राफ्ट मेले का आयोजन किया गया हैं।

कलेक्टर टीना डाबी ने इस हैंडीक्राफ्ट मेले की शुरुआत कर ना केवल स्थानीय चीजों की खरीदी एवं हाट बाजार में कई खानपान के स्टॉल पर जाकर हौसला अफजाई की। इस दौरान लंगा मंगणियारों ने भी शानदार लोक संगीत की प्रस्तुतियां देकर सैलालियों को झूमने से मजबूर कर दिया। इसके अलावा देश की सीमाओं की रक्षा कर सीमा सुरक्षा बल के जवानों व अधिकारियों एवं उनके परिवारजन के भी बीएसएफ मुख्यालय द्वारा हैडक्वार्टर में कई दिवाली मेलों का आयोजन किया गया।

बीएसएफ की 92वीं बटालियन, 87 बटालियन एवं 191 बटालियन परिसर में बीएसएफ के दिवाली मेलो का आयोजन हुआ जिसका उद्घाटना डीआईजी असीम व्यास ने किया। कलेक्टर ने बताया कि असल में दीपावली के अवसर पर पर्यटकों को रिझाने व आमजन को आकर्षित करने के लिए जिला प्रशासन इस बार कई नवाचार कर रहा हैं।

इस अवसर पर जैसलमेर के सुप्रसिद्ध सोनार किले में हाट बाजार का आयोजन किया गया हैं। शनिवार से शुरू हुआ हाट बाजार 24 अक्टूबर तक चलेगा। साथ ही इसी दौरान तीन दिवसीय हस्तशिल्प हाट का आयोजन किया गया हैं।