तमिलनाडु : द्रमुक पार्टी घोषणापत्र जारी किया

DMK party manifesto released
DMK party manifesto issued in Tamil Nadu

चेन्नई। तमिलनाडु में विपक्षी दल द्रविड मुनेत्र कषगम (द्रमुक) ने शनिवार को जारी अपने चुनावी घोषणापत्र में कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आयेगी तो राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों 4,000 रुपये, आविन दूध, पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कमी करने का वादा किया है।

राज्य में आगमी छह अप्रैल को हाेने वाले विधानसभा चुनव के मद्देनजर आज यहां पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टॉलिन ने 500 घोषणाएं की। उन्होंने कहा सत्ता में आने के बाद उनकी पार्टी राज्य में सभी राशन कार्ड धारकों को मदद के रूप में 4000 रुपए देगी, यह धनराशि उनके खातों में भेजी जाएगी।

स्टॉलिन ने महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए आविन दूध की कीमत में तीन रुपए प्रति लीटर कमी और पेट्रोल और डीजल की कीमत में क्रमशः पांच और चार रुपये प्रति लीटर कम करने का वादा किया।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर रसोई गैस सिलेंडर में 100 रुपये की सब्सिडी के अलावा, सभी राशन कार्डधारकों को अतिरिक्त रूप से एक किलो चीनी और उड़द की आपूर्ति करेगी।

उन्होंने सभी सरकारी विभागों के लिए महिला आरक्षण को 30 से 40 प्रतिशत करने का वादा भी किया। उन्होंने कहा कि किसी भी पुलिसकर्मी की मौत पर उसके परिवार को एक करोड़ रूपये की सहायता दिए जाने वादा किया।

उन्होंने कहा उनकी पार्टी हिन्दू विरोधी नहीं है । उन्होंने पार्टी घोषणा पत्र में हिन्दू धार्मिक स्थलों के रखरखाव के लिए एक हजार करोड़ रुपये तथा मस्जिदों और गिराजाघरों के लिए 200 करोड़ रुपये देने का भी वादा किया है।

द्रमुक ने घोषणापत्र में वादा किया है कि जब तक अर्थव्यवस्था कोविड-19 महामारी के प्रभाव बाहर नहीं आ जाती तब तक संपत्ति कर में किसी प्रकार की वृद्धि नहीं की जायेगी। घोषणापत्र में कहा गया है कि द्रमुक सत्ता में आने पर केंद्र से तिरुक्कुरल को राष्ट्रीय पुस्तक बनाने का आग्रह करेगी।

घोषणापत्र में महिलाओं के कल्याण के लिए भी कई वादे किये गये हैं। द्रमुक ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 40 फीसदी आरक्षण देने, मातृत्व अवकाश को छह महीने से बढ़कार 12 महीने करने और मातृत्व सहायता राशि को 24,000 रुपये करने का वादा किया है।

द्रमुक ने दिव्यांग लोगों के लिए अलग से स्मार्ट कार्ड की व्यवस्था करने, उनके लिए ट्रैवल पास को मुफ्त करने और मोटरयुक्त तीन-पहिया का प्रबंध करने का वादा किया है।

द्रमुक ने महामारी के मद्देनजर सभी राशन कार्ड धारकों को सहायता राशि के रूप में 4,000 रुपये देने का वादा किया है। घोषणापत्र में सभी राशन कार्ड धारकाें को एक किलोग्राम अतिरिक्त चीनी मुफ्त में देने का वादा किया गया है। राशन दुकानों के माध्यम से उड़द दाल की आपूर्ति भी की जाएगी।

द्रमुक ने अन्नाद्रमुक के अम्मा उनावगाम के समानांतर कलाईगनर उनावगाम योजना लाने की घोषणा की है। पार्टी ने घोषणापत्र में श्रमिकों के रात में ठहरने की व्यवस्था करने का भी वादा किया है।

स्टालिन ने इस दौरान घोषणा की कि किसी भी पुलिसकर्मी की मौत पर उसके परिवार को एक करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी हिन्दू विरोधी नहीं है। उन्होंने पार्टी घोषणापत्र में हिन्दू धार्मिक स्थलों के रखरखाव के लिए एक हजार करोड़ रुपये और मस्जिदों एवं गिरजाघरों के रखरखाव के लिए 200 करोड़ रुपये जारी किये जाने का भी वादा किया।