असफलता से निराश न हों छात्र, परिश्रम करें सफलता जरूर मिलेगी: कोविंद

असफलता से निराश न हों छात्र, परिश्रम करें सफलता जरूर मिलेगी: कोविंदअसफलता से निराश न हों छात्र, परिश्रम करें सफलता जरूर मिलेगी: कोविंद
असफलता से निराश न हों छात्र, परिश्रम करें सफलता जरूर मिलेगी: कोविंद

कानपुर । राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने छात्रों को असफलता से निराश न होने की सीख देते हुये कहा कि परिश्रम करते रहिये, एक दिन सफलता तुम्हारे कदम चूमेगी।

कोविंद गुरूवार को यहां भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) के 51 वें दीक्षांत समारोह में भाग लेने आये थे। उन्होने कहा कि छात्रों को असफलता से निराश नहीं होना चाहिए, हमेशा आगे बढ़ते रहिए, एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि बड़ा सोचें, अनुशासन रखें, विनम्र रहें और दूसरों से प्रेरणा लें।

राष्ट्रपति ने आईआईटी परिसरर में 1576 मेधावी छात्र- छात्राओं को मेडल और उपाधि भी दी। उन्होने शैक्षणिक, खेलकूद समेत अन्य सामाजिक गतिविधियों के मेधावियों को प्रेसिडेंट, निदेशक, रतन स्वरूप मेमोरियल, डॉ. शकर दयाल शर्मा गोल्ड मेडल से सम्मानित किया। 186 पीएचडी धारकों को उपाधि दी गई। इनमें 141 छात्र और 45 छात्राएं शामिल रहीं। कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाईक और कैबिनेट मंत्री सतीश महाना भी मौजूद रहे।

कोविंद ने दीक्षा समारोह के बाद आइआइटी परिसर में ही स्थित आउटरीच स्टेडियम पहुचे और सुपर-30 के बच्चों से मुलाकात की। उन्होने पांच छात्रों को सम्मानित भी किया।

राष्ट्रपति सुबह नौ बजकर 35 मिनट पर चकेरी हवाई अड्डे पर पहुंचे जहां उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रतिनिधि के रूप में उद्योग मंत्री सतीश महाना ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सविता और बेटा प्रशांत भी थे। हवाई अड्डे से, राष्ट्रपति भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के 51 वें वार्षिक समारोह में भाग लेने के लिए पहुंचे। आइआइटी हैलीपेड पर उनका स्वागत जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अखिलेश कुमार के साथ आइआइटी निदेशक अभय करंदीकर ने किया।

राष्ट्रपति एमईएस गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करने के बाद शुक्रवार सुबह 10.50 बजे सिविल लाइंस स्थित रागेंद्र स्वरूप ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए जायेगें जबकि 11 से 12 बजे के बीच वे कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। दोपहर सवा 12 बजे राष्ट्रपति चकेरी एयरपोर्ट जाएंगे और 12.25 बजे इलाहाबाद के लिए प्रस्थान करेंगे।