इन चीजों को भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखें, जानिए कारण

Do not forget these things in the fridge, know the reason
Do not forget these things in the fridge, know the reason

सबगुरु न्यूज़| आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कामकाजी या होम मेकर्स महिलाओं के लिए फ्रिज का अहम योगदान है। इनमें रखी सब्जियां, फल, डेयरी प्राडक्टस,मीट, चिकन और अन्य खाद्य सामग्री कुछ दिनों तक सुरक्षित रहती है पर हम बिना सोचे समय सभी खाद्य पदार्थ फ्रिज में रख देते हैं जबकि उन्हें फ्रिज में रखना नुकसानदेह होता है।

टमाटर:- फ्रिज का टेम्परेचर टमाटर की रंगत और स्वाद को नुकसान पहुंचाता है। टमाटर को कागज के बने बैग में नार्मल रूम टेम्परेचर में दो दिन तक सुरक्षित रख सकते हैं।

लहसुन:- साबुत या अलग की हुई कली वाला लहसुन फ्रिज में न रखें क्योंकि फ्रिज की नमी से लहसुन नर्म होकर अंकुरित होने लगता है। कटा लहसुन भी एअरटाइट डिब्बी में दो दिन से अधिक फ्रिज में न रखें। लहसुन को रूम टेम्परेचर में सूरज की रोशनी से दूर ठंडे स्थान पर रखें ताकि अधिक दिन तक उसका प्रयोग किया जा सके।

खरबूजा:- साबुत खरबूजे में एंटी आक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने के कारण फ्रिज में इसे रखने से काफी कम हो जाती है। साबुत खरबूजे को सामान्य तापमान में बाहर रखना चाहिए।

खीरा:– खीरे को सूखे और ठंडे स्थान पर सामान्य तापमान में रखना बेेहतर होता है। फ्रिज में खीरे को रखने से उसकी ऊपरी त्वचा खराब हो जाती है।

प्याज:- प्याज को ठंडी हवादार स्थान पर खुला रखना चाहिए। फ्रिज की नमी में प्याज मुलायम होकर बेकार हो जाता है। प्याज को प्लास्टिक बैग में नहीं रखना चाहिए और आलू से प्याज को दूर रखना चाहिए ताकि उनसे निकलने वाली गैस व नमी से आलू प्याज दोनों खराब हो जाते हैं।

आलू:- आलू को फ्रिज में रखने से आलू को पकाने पर एक्रायला-माइट नामक हानिकारक कैमिकल रिलीज होता है जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। इससे कैंसर तक का खतरा बढ़ता है।

फल:- फलों को फ्रिज में रखने से इनका स्वाद व टेक्सचर बिगड़ जाता है। सेब, केला, संतरा, आडू, मौसमी इन सबको नार्मल रूम टेम्परेचर में रखना बेहतर है।

अंडे:- अंडे हम फ्रिज के अंदर और बाहर दोनों तरह से रख सकते हैं। इनके प्राकृतिक गुण वैसे ही रहते हैं। बाहर रखे अंडे 2 से तीन दिन में प्रयोग कर लेने चाहिए।

कैंसर को जड़ से मिटाने में मददगार है बासी चावल

कॉफी और शहद को भी फ्रिज से बाहर रखें। काफी फ्रिज में रखने से जम जाती है जिससे उसका स्वाद व महक कम होजाती है। शहद फ्रिज में रखने से उसमें क्रिस्टल बन जाते हैं। शहद को गैस के पास या गर्म वातावरण में न रखें। इसे एयरटाइट बॉटल में रखें।

 

अंकुरित गेंहू का सेवन हार्ट अटैक खतरे को करता है कम, जानें कैसे करें सेवन

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो