पर्स में न रखें ये चीज़ें आपके लिए हो सकती है नुकसानदायक

Do not keep these in purses These things may be harmful to you

Do not keep these in purses These things may be harmful to you

हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उसके जीवन में कभी भी धन की कमी ना आए और उसका पर्स हमेशा पैसों से भरा रहें। इसके लिए कई लोग अपने वॉलेट या पर्स में कुछ ऐसी चीज़ें रखते हैं जिससे उन्हें लाभ ही लाभ हो। हालाँकि इसके लिए व्यक्ति मेहनत भी बहुत करता हैं। लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता बल्कि उनका खर्च बढ़ता जाता है और नुकसान होता है। इसका महत्वपूर्ण कारण बनता हैं पर्स में रखी कुछ चीजें। पर्स में रखी कुछ चीजें आपके जीवन पर बुरा प्रभाव डालती हैं और जेब पर बोझ बनती हैं। यहां जानिए कौनसी है वो चीज़ें।
सिक्के न रखें-
पर्स में नोटों के साथा कभी भी सिक्के न रखें। क्योंकि सिक्कों की आवाज सुनकर मां लक्ष्मी चंचल हो सकती हैं और कहीं और जा सकती हैं। इसलिए सिक्कों को हमेशा दूसरे पर्स में रखें।
पुराने कागजात न रखें-
कई बार आप अपने पर्स में कुछ पुरानी कागजात अपने पर्स में रखें रहते हैं। जो की अच्छा नहीं होता है। लक्ष्मी जी को भी गंदगी पसंद नहीं है। इसलिए अपने पर्स को साफ रखें।
पर्स में चाबी न रखें-
बहुत से लोग पर्स में चाबी रखते हैं, लेकिन ऐसा करना अशुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार पर्स में धातु की वस्तु रखने से नकारात्मकता आती है। इससे धन का व्यय बढ़ता है।
इष्टदेव की तस्वीर-
अपनी श्रद्धा से अपने देवी-देवताओं की तस्वीर अपने पर्स में रखते हैं। जबकी यह सही नहीं है इसके अलावा आप चाहे तो उनके यंत्र अपने साथ रख लें।

नोट मोड़कर न रखें-
पर्स में कभी भी नोट मोड़कर न रखें। ऐसा करने से धन का नाश हो सकता है। इसकी बचत के लिए पर्स में एक नोट तिकोने आकार का रख दें।
अनावश्यक कागज-
पर्स में कभी भी अनावश्यक कागज न रखें, ऐसा करने से कभी रुपए नहीं टिकेंगे। इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। माना जाता है कि इससे धन की बचत नहीं हो पाती है।
पुराने बिल-
आप अपने पुराने बिल को संभाल कर रखने के चक्कर में उसे कहीं और रखने की बजाय अपने पर्स में ही संभालकर रखते हैं। जबकी इसका असर आपके जीवन पर बहुत गहरा पड़ता है। यह आपकी वित्तिय आय को रोकता है। वास्तु में पुरानी हो चुकी चीजों को अच्छा नहीं माना जाता।
पुरानी तस्वीर-
कई बार हमारा लगाव घर के बड़े-बुजुर्गों से ज्यादा होता है। ऐसे में हम उनकी मृत्यु के बाद उनकी मृत्यु के बाद उनकी तस्वीर को अपने पर्स में संभाल कर रखते हैं। जबकी इसका असर हमारे पर्सनल लाइफ पर गलत पड़ता है।