जिम में न दोहराएं ये गलतियां, नहीं मिल पायेगा फायदा

Do not repeat in the gym, these mistakes can not be found, the advantage

Do not repeat in the gym, these mistakes can not be found, the advantage

सबगुरु न्यूज़। हमें अक्सर शिकायत होती है कि हम इतने दिनों से जिम जा रहे हैं, वहां व्यायाम करने में इतनी मेहनत करते हैं, फिर भी हमें कोई खास फायदा नहीं मिल पा रहा।  क्या करें कि हमें जिम छोडने की नौबत ही न आए।हम जिम में कोई गलती बार-बार तो नहीं दोहरा रहे? इसलिए आइए, जानते हैं कुछ ऐसी गलतियों के बारे में, जिन्हें हम अनजाने में ही दोहरा रहे होते हैं और जिम जाने के अपने मकसद को पूरा नहीं कर पाते।

ट्रेनर के बिना व्यायाम न करें

कई लोग टीवी या नेट पर देख कर कुछ व्यायाम सीख लेते हैं और फिर उन्हें ही जिम में आकर करने लगते हैं, जिससे उन्हें कमर दर्द, जोड़ों में दर्द, कंधे और शरीर में दर्द होने लगता है। ऐसे में जानने वाली बात यह है कि हर तरह का व्यायाम हमें सूट करे यह जरूरी नहीं, इसलिए कोई भी व्यायाम करने से पहले इंस्ट्रक्टर की सलाह जरूर लें। बिना ट्रेनर से पूछे व्यायाम शुरू न करें क्योंकि इससे मांसपेशियों का सही विकास नहीं होगा।

बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें

जिम में वर्कआउट करते वक्त बीच-बीच में 1 से 2 मिनट का अंतर रखना चाहिए। व्यायाम के दो सेट के बीच 1 से 2 मिनट तक आराम करें, फिर व्यायाम करें, वरना शरीर काफी थक जाएगा और हम आगे का व्यायाम जारी नहीं रख पाएंगे।

शुरुआत वार्म-अप से करें

जिम में आते ही मशीन पर व्यायाम शुरू न करें, क्योंकि इससे आपको चोट लग सकती है, आपकी पीठ अकड़ सकती है और आपके शरीर में दर्द हो सकता है, इसलिए जिम में सबसे पहले हल्के-फुल्के व्यायाम करें, जैसे वार्म-अप और स्ट्रेचिंग।

जरूरत से ज्यादा न करें व्यायाम

अक्सर लोग ज्यादा और जल्दी फायदे के लिए जिम में ज्यादा व्यायाम करने लगते हैं, जिससे उन्हें थकावट रहने लगती है। ऐसे में उन्हें शेडयूल के मुताबिक ही व्यायाम करने चाहिए।

Video:ये हैं दुनिया की कुछ बेहद हॉट फिटनेस मॉडल, हुस्न देख दीवाने हो जाओगे

Video:दुनिया की सबसे चौंकाने वाली लड़कियां और लोग

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो