इस तरह करें कुछ ही सेकण्ड्स में बिना सेल्फ और किक के बाइक स्टार्ट 

Do this in a few seconds without a bike and kick start

Do this in a few seconds without a bike and kick start

मार्केट में बाइक की बड़ी रेंज मौजूद है, जिसमें कम बजट की बाइक भी शामिल हैं। बाइक चलाने वाले के साथ कभी न कभी ऐसी स्थिति आ जाती है जब वो स्टार्ट नहीं होती है। इसकी वजह किक का खराब होना या बैटरी का डिस्चार्ज होना हो सकती है। ऐसे में यदि आप अकेले हैं तब बाइक को धक्का मारकर भी स्टार्ट नहीं कर सकते।

  • बजाज ने एवेंजर 150 में किक नहीं दी है। ये देश की पहली ऐसी बाइक है जो बिना किक के साथ लॉन्च की गई है। हालांकि, इसमें पावरफुल बैटरी दी गई है। हालांकि, एक वक्त के बाद बैटरी का पावर कम हो जाता है। जिसके चलते सेल्फ स्टार्ट में प्रॉब्लम आ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आपको कुछ ऐसे टिप्स पता हों जो ऐसे मौके पर आपको बाइक स्टार्ट करने में मदद करे।
  • बाइक को धक्का लगाकर भी स्टार्ट किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए दो लोगों का होना जरूरी होता है। एक बाइक को कंट्रोल करके सही समय पर उसमें गियर चेंज करेगा और दूसरा बाइक में धक्का मारेगा।

बिना धक्का लगाएं सेकंड्स में बाइक ऐसे करें स्टार्ट

सबसे पहले बाइक में चाबी लगाकर उसके इंजन को ऑन कर लें। अब बाइक को टॉप गियर में डाल लें। टॉप गियर में डालने के बाद बाइक के पीछे वाले व्हील को ऊपर की तरफ घुमाएं। यदि व्हील ऊपर की तरफ नहीं घूमता तब उसे थोड़ा सा आगे-पीछे करके फ्री कर लें। ये काम आसानी से हो जाता है। व्हील जैसे ही फ्री हो जाए उसे ऊपर की तरफ घुमाएं। हो सकता है कि एक या दो बार में बाइक स्टार न हो, लेकिन इस प्रॉसेस से इंजन स्टार्ट होने लगता है। जैसे ही बाइक का इंजन स्टार्ट हो जाए आगे जाकर एक्सीलेटर की मदद से उसे कंट्रोल कर लें।

ऑटोमोबाइल से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो