करें सैर विदेशों में स्थित इन प्रसिद्ध हिन्दू मंदिरों की

 Do walk out of these famous Hindu temples located abroad Do walk out of these famous Hindu temples located abroad

Do walk out of these famous Hindu temples located abroad

भारतीय संकृति में देवी-देवताओं के मंदिर का बहुत बड़ा महत्व हैं। लेकिन हिन्दू संस्कृति सिर्फ भारत में ही नहीं अपितु विदेशों में भी बहुत प्रचलित है जिसके चलते विदेशों में कई मंदिर देखे जा सकते हैं। कुछ मंदिर तो इतने प्रसिद्द हुए है जो कि पर्यटन का केंद्र बन चुके हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही विदेशों में स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिरों के बारे में।

श्रीसुब्रमन्यम देवस्थान, मलेशिया : 1890 में लालकृष्ण पिल्लई ने इस मंदिर के बाहर भगवान मुरगन की एक विशाल प्रतिमा स्थापित की थी। यह प्रतिमा विश्व में सबसे ऊंची भगवान मुरगन की प्रतिमा है।

अंगकोर वट, कंबोडिया : अंगकोर वट दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक स्मारकों में से एक है। इसका निर्माण लगभग 12 वीं सदी में खमेर राजा सूर्यवर्मणाम द्वितीय ने कराया था।

Video:HOT NEWS UPDATE : कैसे पाए मुसीबतो का सामना करने की ताक़त || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

स्वामीनारायण मंदिर, लंदन :  इसका निर्माण और देखभाल श्री बोचनवासी अक्षर पुरुषोत्तम संस्था करती है, जो अक्षरधार मंदिर की शृंखला बनाने के लिए कटिबद्ध है।  इस मंदिर के निर्माण में जिन पत्थरों का प्रयोग हुआ था, वह पहले कभी किसी हिन्दू मंदिर के निर्माण में प्रयोग नहीं लाए गए थे।

Video:HOT NEWS UPDATE : यह पर हवा में उड़ते है पत्थर || जानने के लिए देखिये ये वीडियो

प्रम्बानन मंदिर, जावा : यह मंदिर इंडोनेशिया का सबसे विशाल हिंदू मंदिर है। यह ब्रह्मा, विष्णु, महेष तीनों भगवान को समर्पित है। यह त्रिदेव मंदिर यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया गया है।

तनह लोट मंदिर, इंडोनेशिया : तनह लोट मंदिर बाली द्वीप में एक विशाल समुद्री चट्टान पर बना हुआ है। इस मंदिर को 16वीं सदी में निर्मित बताया जाता है, जो अपनी खूबसूरती के कारण इंडोनेशिया के मुख्य आकर्षण में से एक माना जाता है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो