क्या आप को पता है हमारी पीठ को नुकसान पहुंचाता है ध्रूमपान

Do you know how Smoking affects our back pen
Do you know how Smoking affects our back pen

दोस्तों आज हम आपको ध्रूमपान से होने वाली ऐसी बीमारी के बारे में बतायगे जिस के बारे में आप सोच भी नहीं सकते। दोस्तों नाप ने सही सुना सिगरेट,बीड़ी तम्बाकु आदि के सेवन से कैसर की बीमारी तो होती ही है। ध्रूमपान हमारे के कई हिस्सों को नुकसान पहुँचता हे उनमे से एक हे पीट दर्द।

धूम्रपान को हृदय के लिए तो हानिकारक माना ही गया है और अब नवीनतम शोधों से यह भी पता चला है कि जो चीज हृदय के लिए अच्छी नहीं, वह हमारी पीठ के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी नहीं है। यह तो हम जानते ही हैं कि धूम्रपान, अधिक कोलेस्ट्रोलउच्च रक्तचापमर दर्द की संभावना को बढ़ाते हैं।

मैरीलैण्ड में बाटलीमोर की जांस होपकिन्स यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने एक शोध में यह जानने की कोशिश की कि कमर दर्द के क्या कारण हो सकते हैं और इसमें धूम्रपान, कोलेस्ट्रोल और उच्च रक्तचाप क्या भूमिका निभाते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार अगर व्यक्ति की रक्तवाहिनियां संकरी हो जाएं तो रीढ़ की निचले भाग को जाने वाली रक्त की पूर्ति रूक जाती है और कमर दर्द पैदा होता है। रक्तवाहिनियों के स्वास्थ्य को हानि पहुंचाने में धूम्रपान, उच्च रक्तचाप, अधिक कोलेस्ट्रोल बहुत बड़े कारक हैं।