डोनाल्ड ट्रम्प व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक में चुनावी हस्तक्षेप का मुद्दा उठायेंगे

डोनाल्ड ट्रम्प व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक में चुनावी हस्तक्षेप का मुद्दा उठायेंगे
डोनाल्ड ट्रम्प व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक में चुनावी हस्तक्षेप का मुद्दा उठायेंगे

वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अगले माह हेलसिंकी में प्रस्तावित बैठक में वह अमेरिकी चुनावों में मास्को के कथित रूप से हस्तक्षेप का मुद्दा उठायेंगे।

ट्रम्प ने न्यूजर्सी जाने के क्रम मेंं अपने विमान एयर फोर्स वन पर संवाददाताओं से कहा कि पुतिन के साथ 16 जुलाई को होने वाले शिखर बैठक में वह सीरिया और यूक्रेन विवादों तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय मसलों पर भी चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा,“मैं उनसे सभी विषयों पर बात करूंगा।”

ट्रम्प ने कहा की हम यूक्रेन के बारे में बात करने जा रहे हैं, हम सीरिया के बारे में बात करने जा रहे हैं। हम चुनावों के बारे में बात करेंगे … हम नहीं चाहते कि चुनाव में कोई भी छेड़छाड़ करे।

रूस ने हालांकि वर्ष 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कथित हस्तक्षेप के अमेरिकी गुप्तचर एजेंसियाें के आरोपों से इंकार किया है। इस चुनाव में श्री ट्रम्प राष्ट्रपति चुने गये थे। इन आरोपों के कारण ही अमेरिका ने अप्रैल में रूस पर सख्त पाबंदियां लगा दी थीं।

नवंबर 2017 में वियतनाम में श्री ट्रम्प और श्री पुतिन की संक्षिप्त मुलाकात के दौरान रूसी हस्तक्षेप से इंकार करने के बाद श्री ट्रम्प की अपने देश में काफी आलोचना की गयी थी। श्री ट्रम्प पर श्री पुतिन की बातों पर भरोसा करने के भी आरोप लगाये गये थे। श्री ट्रम्प ने किसी प्रकार की अनियमितता के आरोपों को खारिज करते हुए अपने चुनाव अभियान और रूस के बीच संभावित जुड़ाव की जांच का आदेश दिया था।

सीरिया और यूक्रेन के मसलों को लेकर भी अमेरिका तथा रूस के बीच तनावपूर्ण संबंध हैं। रूस सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन करता रहा है। अमेरिका और उसके सहयोगी राष्ट्रों का अारोप है कि श्री असद ने आम नागरिकों पर रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया है।