अमेरिका और जापान व्यापार को लेकर वार्ता शुरू कर दी: डोनाल्ड ट्रम्प

Donald Trump says America and Japan started talks on trade
Donald Trump says America and Japan started talks on trade

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका और जापान व्यापार को लेकर वार्ता शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि जापान को पता है कि अगर समझौते पर सहमति नहीं बनी तो ‘यह एक बड़ी समस्या होगी’।

ट्रम्प ने वायुसेना के विमान वन पर संवाददाताओं से कहा, ‘ हम इसे शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘अगर हम जापान के साथ समझौता नहीं करते हैं, तो जापान जानता है कि ‘यह एक बड़ी समस्या है’।’ दक्षिण डकोटा के एक शहर सियोक्स फॉल्स में श्री ट्रम्प ने कहा, ‘ भारत ने कहा कि हमलोग एक व्यापार समझौता करना शुरू करना चाहते हैं।’

उन्होंने विस्तृत जानकारी दिये बगैर कहा, ‘ वे लोग पिछले प्रशासन के साथ इसके बारे में बात नहीं करेंगे। वे जिस तरह से थे उससे बहुत खुश थे।’ व्यापार के मुद्दों पर चीन, मेक्सिको, कनाडा और यूरोपीय संघ को चुनौती दे रहे श्री ट्रम्न ने जापान के साथ अपने देश के व्यापार घाटे के बारे में नाराजगी व्यक्त की लेकिन इस असंतुलन को दूर करने के लिए जापान से विशिष्ट कदम उठाने के लिए नहीं कहा।

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता लिंडसे वाल्टर्स ने एक बयान में कहा, ‘ राष्ट्रपति स्पष्ट कर चुके हैं कि वह जापान समेत दुनिया के ऐसे देशों के साथ स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारस्परिक व्यापार को बढ़ावा देने के प्रयास करेंगे, जो अमेरिकी बाजार पर कई तरह के प्रतिबंध लगाये हुए है।