डोनाल्ड ट्रंप ने विदाई समारोह में समर्थकों का आभार जताया

वाशिंगटन। अमरीका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को मैरीलैंड में जॉइंट बेस एंड्रयूज में आयोजित अपने विदाई समारोह के दौरान अपने समर्थकों का आभार व्यक्त किया।

ट्रम्प, जिन्होंने अपने उत्तराधिकारी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की लंबे समय से चली आ रही परंपरा को तोड़ दिया, ने कहा कि हम आपसे प्यार करते हैं। आप बहुत खास हैं। घर जाएं। मैं आपको अपने दिल की गहराई से यह कह सकता हूं।

ट्रंप 1879 के बाद पहले निवर्तमान राष्ट्रपति हैं जो अपने उत्तराधिकारी के शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद नहीं रहेंगे। इससे पहले वर्ष 1879 में तत्कालीन निवर्तमान राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन ने यू एस ग्रांट के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं भाग लिया था।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और डेमोक्रेट नेता जो बिडेन को अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स बुधवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर बाद (भारतीय समयानुसार रात्रि साढे दस बजे) शपथ दिलाएंगे।

ट्रंप ने पूर्व सलाहकार बैनन समेत 73 नागरिकों को दी माफी

निवर्तमान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने पूर्व सलाहकार स्टीव बैनन, पॉल एरिकसन और एंथोनी लेवांडोव्स्की समेत 73 नागरिकों को माफी दी है।

व्हाइट हाउस ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि ट्रंप ने 73 नागरिकों को माफी दी और 70 नागरिकों की सजा कम की है। स्टीफन बैनन माफ किए जाने वालों में से एक हैं, जो ट्रंप के राष्ट्रपति शासन के शुरुआती महीनों के दौरान व्हाइट हाउस के मुख्य रणनीतिकार के रूप में कार्यरत थे। उन्हें पिछले साल अमरीका-मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के अभियान के संबंध में काले धन के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

व्हाइट हाउस के मुताबिक राष्ट्रपति ट्रंप ने बैनन के साथ-साथ अधिवक्ता पॉल एरिकसन और उद्यमी एंथोनी लेवांडोव्स्की को भी पूरी तरह माफ कर दिया है। एरिकसन को बिजली संबंधी धोखाधड़ी और काले धन के आरोप में जेल भेज दिया गया था। एरिकसन को सात साल की सजा सुनाई गई थी।

पूर्व उबर कार्यकारी लेवांडोव्स्की, जिस पर गूगल की तकनीक चोरी का आरोप लगाया गया था। यह उनके द्वारा किया गया पहला अपराध था। मामले की सुनवाई के दौरान सजा सुनाने वाले न्यायाधीश ने उन्हें शानदार इंजीनियर कहते हुए उन्हें अमरीका की जरूरत बताया था। इसके बाद लेवांडोव्स्की ने अपने कृत्य के लिए जुर्माने के तौर पर बहुत बड़ी कीमत चुकाई।

नई राजनीतिक पार्टी के गठन की योजना बना रहे हैं ट्रंप

अमरीका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव में हार और अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद एक नए राजनीतिक दल के गठन को लेकर अपने सहयोगियों से चर्चा कर रहे हैं।

द वाल स्ट्रीट जरनल ने सूत्रों के अनुसार ट्रम्प व्हाइट हाउस में अपना दखल जारी रखने के लिए नयी पार्टी बनाने की योजना बना रहे हैं और इसके लिए अपने सहयोगियों सहित अन्य करीबी लोगों से चर्चा कर रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार ट्रंप अपनी इस नई पार्टी का नाम पेट्रिओट पार्टी रखना चाहते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप के कई समर्थक उनके 2016 राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान ही रिपब्लिक पार्टी में शामिल हुए थे।