डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी उत्पादों पर नए शुल्क लगाने की दी धमकी

Donald Trump threatens huge new tariffs on China
Donald Trump threatens huge new tariffs on China

वाशिंगटन। अमरीका ने चीन के साथ व्यापारिक युद्ध में ‘जैसे काे तैसा’ की नीति पर अमल करते हुए उसके 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 प्रतिशत का आयात शुल्क लगाने की धमकी दी है।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को उन चीनी उत्पादों को चिह्नित करने को कहा है जिन पर नए शुल्क लगाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह कदम चीन द्वारा 50 अरब डॉलर के अमरीकी उत्पादों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा के जवाब में उठाया गया है।

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर चीन अपना रवैया बदलने और अमरीकी उत्पादों पर लगाए गए शुल्क को वापस लेने को राजी नहीं हुआ तो कानूनी प्रक्रिया पूरी होने के बाद चीन के उत्पादों पर ये शुल्क लागू किए जाएंगे। चीन ने शनिवार को 50 अरब डॉलर के अमरीकी उत्पादों पर 25 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लगाने की घोषणा की थी।

इससे पहले अमरीका ने शुक्रवार को ही 50 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी जिसके जवाब में चीन ने यह कदम उठाया था। ट्रंप ने बौद्धिक संपदा की चोरी तथा अनैतिक व्यापारिक गतिविधियों का हवाला देकर चीन से आयातित उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी।

चीन ने जवाबी कदम की चेतावनी दी थी। अब अमरीका ने एक बार फिर चीन के उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की धमकी दी है। इसी के साथ दुनिया की इन दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक तनाव चरम पर पहुंच गया है।

ट्रंप ने चीन के रुख से नाराजगी जताते हुए कहा कि चीन अपना रवैया बदलने की बजाय अमरीकी कंपनियों, कर्मियों और किसानों को धमका रहा है जिन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर चीन ने अमरीका के इस कदम के बदले अपना आयात शुल्क बढ़ाया तो अमरीका उसके 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर फिर से आयात शुल्क लगाएगा।