डोनाल्ड ट्रम्प ने आपातकालीन घोषणा को रोकने के बिल पर वीटो लगाया

Donald Trump vetted bill to stop emergency announcement
Donald Trump vetted bill to stop emergency announcement

वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को दक्षिणी सीमा पर राष्ट्रीय आपातकाल की अपनी घोषणा के विरुद्ध एक बिल को पलटने के लिए वीटो का इस्तेमाल किया जो उनके कार्यकाल का इस तरह का पहला कदम है।

ट्रम्प ने अमेरिकी सीनेट द्वारा प्रस्ताव पारित किए जाने के एक दिन बाद सीमा दीवार के लिए धन प्राप्त करने के लिए आपातकालीन घोषणा के विरुद्ध कांग्रेस के बिल पर वीटो पर हस्ताक्षर किए। ट्रम्प ने सीनेट वोट के तुरंत बाद बिल पर वीटो लगाने का दावा किया।

ट्रम्प ने वीटो पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा, ‘हम अभी बहुत सारी दीवार बना रहे हैं, उन्होंने संकेत देते हुए कहा कि वह आपातकाल की घोषणा के बाद धन प्राप्त कर मेक्सिको के साथ अमेरिका की सीमा पर दीवार बनाने की योजना को आगे बढ़ा रहे हैं।’

अटॉर्नी जनरल विलियम बर और गृह सुरक्षा मंत्री कर्स्टन नील्सन शुक्रवार के हस्ताक्षर समारोह के दौरान ट्रम्प के साथ दिखे। नीलसन ने कहा कि सच्चाई है कि यह आपातकाल अखंडनीय है। ट्रम्प के वीटो से बिल वापस कांग्रेस के पास पहुंच गया जहां आने वाले हफ्तों में हाउस ऑफ रिप्रेजेनटेटिव को फिर से इसे उठाने की उम्मीद है। उम्मीद है कि वीटो को रद्द करने के लिए सदन में आवश्यक 290 वोट नहीं मिलेगा।