गहरी चोट से गई डाेनाल्ड ट्रम्प की पहली पत्नी इवाना की जान

वाशिंगटन। न्यूयॉर्क के चिकित्सकों ने कहा है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पहली पत्नी इवाना ट्रम्प की मौत गहरी चोट के कारण हुई।

ट्रम्प की तीन संतानों की मां (73) के निधन के बारे में सूत्रों ने मीडिया को जानकारी दी थी कि वह न्यूयॉर्क सिटी में अपने घर में सीढ़ियों के नीचे बेहोशी की हालत में पाई गई थीं और ऐसा माना जा रहा है कि वह सीढ़ियों से गिर गई होंगी। पुलिस का मानना है कि उनकी मृत्यु किसी दुर्घटना की वजह से हुई होगी।

बाद में चिकित्सकों ने बताया कि गहरी चोटों की वजह से इवाना ट्रम्प की मृत्यु हुई है। ट्रम्प ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रूथ सोशल में इसकी जानकारी देते हुए लिखा था कि वह एक खूबसूरत गजब की महिला थी, जिसने एक बेहतरीन और प्रेरणादायक जीवन बिताया।

पूर्व चेकोस्लोवाकिया में कम्युनिस्ट शासन में पली-बढ़ीं इवाना ट्रंप 1977 में पूर्व राष्ट्रपति संग शादी के बंधन में बंधी थीं और इसके 15 साल बाद 1992 में दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए।

वर्ष 1980 और 1990 के दशक में न्यूयॉर्क में इन दोनों की जोड़ी नामी-गिरामी हस्तियों की सूची में शामिल थी और इनके बीच की दूरी ने उन दिनों खूब सूर्खियां बटोरी थीं। इवाना ट्रम्प अलग होने के बाद सौंदर्य उत्पादों, कपड़ों और आभूषणों के पेशें से जुड़ गई थीं। इसके अलावा, उन्होंने कई किताबें भी लिखीं।

उन्होंने वर्ष 2017 में प्रकाशित अपने संस्मरण ‘राइजिंग ट्रंप’ में अपने तीन बच्चों की परवरिश का जिक्र किया था। इवाना ट्रम्प के निधन पर उनके परिवार से जुड़े तमाम लोगों और परिचितों ने दुख जताया है।