अमरीका में गैस पाइप लाइन में विस्फोट, एक मरा, 12 घायल

Dozens of gas blasts rock Boston suburbs, injuring at least six
Dozens of gas blasts rock Boston suburbs, injuring at least six

एंडोवर/मैसाचुसेट्स। अमरीका के बोस्टन शहर में गुरूवार को गैस आपूर्ति करने वाली पाइप लाइन में लीकेज के बाद हुए जोरदार विस्फोट में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। इससे अनेक घरों को भी नुकसान पहुंचा हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विस्फोट के कारण प्रभावित क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। लारेंस, अंदोवर आैर उत्तर अंदोवर शहरों में कम से कम विस्फोट हुए हैं।

मैसाच्यूसेट्स पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कम से कम 70 स्थानों पर विस्फोट के बाद आग लगी थी। इसके बाद कईं क्षेत्रों में गैस लीकेज होने के बाद वहां से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया। घायलों को लारेंस जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सिलसिलेवार गैस धमाकों को देखते हुए प्रभावित क्षेत्र की बिजली काट दी गई है और इलाके में गैस पाइपलाइन सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। यह कदम गैस धमाकों को बढ़ने से रोकने के लिए उठाए गए हैं। घायल लोगों को लॉरेंस जनरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एंडोवर के दमकल विभाग के प्रमुख माइकल मैन्सफील्ड ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि यह धमाके गैस पाइप लाइन में अधिक दबाव के कारण हुए हैं। मैन्सफील्ड ने कहा कि गैस धमाकों के कारण लगी आग बढ़ती ही जा रही है जिसपर काबू पाने में करीब एक सप्ताह का समय लग जाएगा।

मैसाचुसेट्स पुलिस के मुताबिक आग लगने, धमाकों और गैस रिसाव के कुल 70 मामले सामने आए हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक धमाकों के कारण घरों की इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है।

इलाके में गैस पाइप लाइन का संचालन करने वाली कोलंबिया गैस कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वह मैसाचुसेट्स प्रांत के कई इलाकों में गैस पाइप लाइन को बदलने अथवा उनकी मरम्मत करने का काम शुरू करेगी।