सुबह दिखें ये सपने तो समझ लीजिए आज खुलेगी किस्मत

सबगुरु न्यूज। ज्योतिष के जानकारों मुताबिक सोते समय गहरी नींद में दिखाई देने वाले सपनों से भी हमें निकट भविष्य में होने वाली घटनाओं का पता चलता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सपनों के बारे में जिनके दिखाई देने पर हमें निकट भविष्य में या तो अथाह धन की प्राप्ति होती है अथवा हम राजा से भिखारी बन सकते हैं।

स्वप्न ज्योतिष के शकुन तथा अपशकुन पर विचार करते समय कुछ अन्य बातें भी ध्यान रखनी चाहिए जैसे कि सपना कब देखा जा रहा है। यदि सपना सुबह 3.30 से 5.00 के बीच आता है तो ऐसा सपना एक सप्ताह के अंदर ही सच हो जाता है, परन्तु इससे पहले के सपना आने पर सपने के सच होने का समय एक महीना हो जाता है। परन्तु आधी रात से पहले के सपने कम ही सच होते हैं। वे अधिकतर मन की दबी हुई इच्छाएं या तर्क होते हैं जो गहरी नींद आने पर दिखाई देने लगते हैं।

1. सपने में किसी शिशु को चलते हुए देखना अथवा फल की गुठली देखने से जल्दी ही धन मिलने का संयोग बनता है।

2. अगर स्वप्न में कोई स्त्री किसी पुरुष से या कोई पुरुष किसी स्त्री से सेक्स करते हुए दिखाई दे तो जल्दी ही बहुत बड़ी धनराशि अथवा कॉन्ट्रेक्ट मिलने का संकेत होता है। ज्योतिषियों के अनुसार निकट भविष्य में कोई बड़ी लॉटरी भी लग सकती है।

साथ ही यदि सपने में कोई गढ़ा हुआ धन देखे तो जल्दी ही लॉटरी से करोड़पति बनने का संकेत है।

3. खाई देखना

सुबह के समय खाई देखने से भी जल्दी ही धन की प्राप्ति होती है। इसके अतिरिक्त यदि आसमान में बिजली चमकते हुए दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि व्यापार में बहुत बड़ी सफलता मिलने वाली है।

4. विदाई समारोह

इसी तरह यदि किसी कन्या का विदाई समारोह दिखाई दे अथवा मांस दिखाई दे या खुद को दस्ताने पहने देखें तो जल्दी ही करोड़पति बनने का योग होता है। इसी तरह खेत में गेहूं की फसल पकते हुए दिखाई देना भी जल्दी ही सौभाग्य लाता है।

5. हरा-भरा जंगल देखना

अगर सपने में किसी को धन उधार दे या दियासलाई जलाते हुए दिखाई दे या गाय को गोबर करते हुए देखें तो जल्दी ही धन की प्राप्ति होती है। इसी तरह हरा-भरा जंगल देखने या फूलों से भरी क्यारी भी शुभ मानी जाती है।

सपनों के अशुभ फल

1. बंद दरवाजा देखना

अगर आपको सपने में किसी दरवाजे को बंद होता देखें या कोई आपको कमरे से बाहर निकाल कर दरवाजा बंद करते दिखाई दें तो समझ जाएं कि जल्दी ही आपका धन जाने वाला है।

2. छोटा जूता देखना

अगर सपने में खच्चर दिखाई दे तो तुरंत ही सावधान हो जाना चाहिए। ऐसा सपना दिखना धनहानि होने का योग बताता है। जबकि छोटा जूता पहनना या ऐसा सपना देखना कि आपके पैर में जूता नहीं आ रहा है तो किसी स्त्री से झगड़ा होने के बाद आर्थिक नुकसान होने की संभावना रहती है।

3. खाली बैलगाड़ी

अगर आप खाली बैलगाड़ी या कोई वाहन जाते देखें तो समझ जाए कि जल्दी ही व्यापार में कोई बड़ा नुकसान होने वाला है। परन्तु यदि सपने में लाठी दिखाई दे तो धन के साथ साथ यश भी फैलता है।

4. चंद्रग्रहण देखना

अगर आपको सपने में चंद्रमा टूटते हुए दिखाई दे या चन्द्रग्रहण दिखे तो समझ लेना चाहिए कि कोई बड़ी आकस्मिक समस्या आने वाली है, यह कोई बीमारी, एक्सीडेंट या किसी निकट विश्वस्त द्वारा धोखा देना भी हो सकता है जिसके चलते धन का नुकसान होगा।

5. सपने में हथकड़ी पहनना

अगर सपने में पतला-दुबला बैल दिखें, या खुद को हथकड़ी पहने हुई दिखाई दे अथवा खुद को किसी के आगे भीख मांगते हुए देखें तो तुरंत ही सावधान हो जाएं। ऐसा सपना दिखने पर उस व्यक्ति को भविष्य में बड़ा भारी संकट आने की संभावना रहती है। यह आर्थिक, शारीरिक या मानसिक भी हो सकता है।

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद