रोजाना चाय पीने पर दिमाग होता है तेज : अध्ययन

drinking-tea-daily-boost-up-brain-cognitive-function-claims-study
drinking-tea-daily-boost-up-brain-cognitive-function-claims-study

चाय को लेकर अब तक कई अध्ययन हो चुके है। लेकिन हाल ही में हुए एक शोध ने सभी हो हैरान कर दिया। एक अध्ययन में दावा किया गया कि नियमित रूप से चाय पीने वाले लोगों का दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। अध्ययन में पाया कि रोज चाय पीने वालों का ब्रेन कॉग्निटिव फंक्शन यानी सोचने, समझने, सवाल हल करने, सीखने, निर्णय लेने और ध्यान लगाने जैसी क्षमता चाय नहीं पीने वालों के मुकाबले ज्यादा बेहतर पाई गईं।

जर्नल एजिंग में पब्लिश इस स्टडी ने इन परिणामों तक पहुंचने के लिए 36 उम्रदराज लोगों के न्यूरोइमेजिंग डेटा को खंगाला गया। इसपर रिसर्च करने वाली टीम के लीडर और नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर में असिस्टेंट प्रफेसर फेंग लेई के अनुसार, ‘हमारी स्टडी के निष्कर्ष में पहली बार चाय के ब्रेन स्ट्रक्चर पर होने वाले सकारात्मक प्रभाव के बारे में सामने आया है। इससे पता चलता है कि रोजाना चाय पीने पर दिमाग को उम्र के साथ होने वाले प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है।’

आपको जानकारी में बता दें, यह अध्ययन 2015 से 2018 के बीच 60 साल और उससे अधिक उम्र वाले 36 बुजुर्गों पर किया गया, जिसमें उनकी सेहत, जीवनशैली और मनोवैज्ञानिक सेहत संबंधी डेटा जुटाया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन्होंने सप्ताह में कम से कम चार बार किसी भी तरह की चाय 25 साल तक पी उनके दिमाग के क्षेत्रों के बीच ज्यादा बेहतर संपर्क दिखा, जो उनकी ब्रेन स्किल्स पर पॉजिटिव असर था।