ट्रेनों में सफर के दौरान मात्र 40 रूपए में उपलब्ध होगी भोजन की प्लेट

ट्रेनों में सफर के दौरान मात्र 40 रूपये में उपलब्ध होगी भोजन की प्लेट
ट्रेनों में सफर के दौरान मात्र 40 रूपये में उपलब्ध होगी भोजन की प्लेट

लखनऊ। रेल सफर के दौरान खानपान के मनमाने दाम वसूलने वाले वेंडरों से हम कभी ना कभी त्रस्त हुए होंगे। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक्सप्रेस ट्रेनों में शयनयान श्रेणी में भोजन की थाली की कीमत मात्र 40 रूपए हैं जबकि राजधानी और दुरंतो जैसी वीआईपी ट्रेनों में भोजन का थाल मात्र 140 रूपए में उपलब्ध है।

रेलवे बोर्ड ने समाजसेवी डॉ नूतन ठाकुर को आरटीआई में जानकारी दी, जिसके अनुसार शताब्दी, राजधानी तथा दुरंतो ट्रेनों में टिकट के साथ लिया जाने वाला कैटरिंग शुल्क यात्री के टिकट की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होता है।

प्रथम एसी तथा एग्जीक्यूटिव क्लास (ईसी) में सुबह की चाय की कीमत रुपए 15 तथा अन्य श्रेणियों में 10 रुपए है। सुबह का नाश्ता प्रथम एसी तथा ईसी में 90 रुपए, द्वितीय तथा तृतीय एसी एवं एसी चेयरचार (सीसी) में 70 रुपए तथा स्लीपर क्लास में 40 रुपए में है।

दिन और रात का भोजन प्रथम एसी तथा ईसी में 140 रुपए, द्वितीय/तृतीय एसी एवं सीसी में 120 रुपए तथा स्लीपर क्लास में 75 रुपए है। रात का खाना नहीं मिलने वाले ट्रेनों में प्रथम एसी तथा ईसी में शाम की चाय 70 रुपए में तथा रात का खान मिलने पर 45 रुपए में है जबकि द्वितीय तथा तृतीय एसी एवं सीसी में 45 रुपए तथा स्लीपर क्लास में 20 रुपए में है। आरटीआई सूचना के अनुसार नई दरे 9 अप्रेल 2018 से लागू हैं।