अजमेर में 15 मिनट तक धूलभरी आंधी का तांडव, बूंदाबांदी से राहत

अजमेर। अजमेर, जयपुर सहित प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आज धूल भरी आंधी के बाद बरसात होने से भीषण गर्मी एवं लू में राहत महसूस की जाने लगी हैं।

अजमेर में शाम करीब साढे पांच बजे अचानक आए तेज अंधड़ ने आमजनजीवन को प्रभावित किया। तेज हवा और धूलभरी आधी के कारण आकाश धुंधला दिखाई देने लगा। वाहन चालकों को दिन में भी लाइटे जलानी पडी। सडक पर चल रहे लोगों ने इधर उधर सुरक्षित जगह पर शरण ली। बाजार में कई दुकानदारों ने धूल से बचने के लिए शटर गिरा दिए।

कोई 15 मिनट तक अंधड ने अपना प्रचंड रूप दिखाया और फिर बूंदाबांदी हुई। छींटे गिरने से यकायक मौसम ने पलटी खाई और भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत मिली। देर शाम आठ बजे भी अंधड के बाद बारिश होने से तापमान लुढक गया और शीतल हवाओं के झोंको ने राहत दी।

इसी तरह जयपुर में अपराह्न करीब तीन बजे तेज अंधड़ के बाद तेज हवा के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे तक जयपुर में 4़ 2 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। चूरु में भी वर्षा हुई। शेखावाटी अंचल एवं सीकर के दांतारामगढ़ में बरसात के साथ ओले गिरने तथा सीकर के श्रीमाधोपुर तथा नागाैर में आंधी के बाद वर्षा होने के समाचार है।

बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट आई तथा राज्य में भीषण गर्मी एवं तेज लू में बेहाल लोग राहत महसूस करने लगे। उल्लेखनीय है कि राज्य में कल अधिकतम तापमान बूंदी 49 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था जबकि श्रीगंगानगर में 48़ 7 डिग्री सेल्सियस रहा था।

बरसात के बाद राज्य में अधिकतम तापमान में करीब चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आई जिससे चुरु में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि चुरु में कल अधिकतम तापमान 47़ 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

इसी तरह जयपुर में अधिकतम तापमान कल के 44़ 9 डिग्री सेल्सियस की जगह 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि जयपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन तथा न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक रहा। जयपुर में न्यूनतम तापमान 33़ 7 डिग्री सेल्सियस रहा।

इसी प्रकार गंगानगर में 47 बीकानेर में 46़ 5 जैसलमेर में 46़ 2 जोधपुर में 42़ 5 बाड़मेर में 43़ 9 कोटा 43़ 4 अजमेर 42़ 4 पिलानी में 42़ 1 तथा उदयपुर के डबोक क्षेत्र में 41़ 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग ने आगामी चौबीस घंटों में पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्से में लू चलने की चेतावनी दी हैं वहीं प्रदेश के कुछ स्थानों पर आंधी के साथ हल्की बरसात होने की संभावना है।