VIDEO : अजमेर में अंधड ने घरों में भरी धूल, आनासागर में उठीं तेज लहरें

अजमेर। अजमेर में मंगलवार सुबह करीब 7 बजे आए अंधड ने कुछ देर के लिए जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया। देखते ही देखते धूल का गुबार तेज हवा के साथ हर तरफ छा गया। हालांकि इस दौरान कहीं से भी किसी जनहानि की कोई सूचना अभी तक नही है।

सुबह आए धूल भरी आंधी के कारण शहर के अधिकांश क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई। सडकों के ​किनारे लगे कई होर्डिंग्स और बैनर धराशायी हो गई। कुछ जगह पेडों की बडी डालियां टूटकर गिरने के भी समाचार हैं।

आंधी के तुरंत बाद हुई हल्की बूंदाबांदी से धूल जल्द ही जम गई इससे लोगों ने राहत की सांस ली और मौसम में भी हल्का बदलाव महसूस किया गया। हालांकि घरों में घूल हो जाने से ग्रहिणियों को दिनभर साफ सफाई में लगना पडा।

तेज हवा के कारण शहर की एकमात्र झील आनासागर में तेज लहरें उठी। इससे पानी पाल के बाहर तक छलक गया। सुबह सैर सपाटे के लिए आने वाले लोगों इस नजारें को कैमरे में कैद किया।

राजधानी समेत कई जिलों में आंधी

राजधानी जयपुर में भी आधी रात के बाद अचानक बदले मौसम के कारण एक सौ किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से धूल भरीे अंधड आया। इसके कारण कई जगह पेड पौधे गिर गए। राजधानी में देर रात आए अंधड के बाद सुबह होने तक मौसम कुछ साफ हो गया। हालांकि अंधड का अहसास अभी भी बना हुआ है।

पाकिस्तान में आए पश्चिमी विक्षोभ के कारण कल देर शाम को शुरू हुआ अंधड का दौर प्रदेश के मरूस्थलीय बीकानेर, बाडमेर, जैसलमेर और जोधपुर में प्रवेश कर गया। जोघपुर में आधी रात के बाद आए अंधड के बाद तडके तेज गर्जन के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया। तेज बरसात के कारण सडकों पर पानी भर गया और मौसम के पलटी खाने से गर्मी छूमंतर हो गई।

प्रदेश के नागौर, भीलवाडा सहित कई जगह पर हल्के से तेज गति से अंधड के साथ बारिश होने से गर्मी से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली।

मौसम विभाग ने प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, अजमेर, दौसा, बाडमेर, बीकानेर, आदि एक दर्जन से अधिक स्थानों पर आगामी 24 घंटे तक तेज अंधड के साथ बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। उल्लेखनीय है कि इसी माह प्रदेश के कुछ हिस्सों में आए अंधड के कारण 40 से अघिक लोगों की मौत हो गयी तथा कई बेघरबार हो गए थे।

OTHER बीकानेर की तरफ आ रहा जबरदस्त तुफान बाडमेर जैसलमेर सहित नो जिले अलर्ट घोषित