चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप से 11 लोगों की मौत, 122 घायल

बीजिंग। चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार को आए भूकंप से 11 लोगों की मौत हो गई और 122 अन्य लोग घायल हो गए। चीन के भूकंप नेटवर्क केन्द्र (सीईएनसी) के अनुसार रात 10 बजकर 55 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.0 दर्ज की गई।

सीईएनसी के अनुसार भूकंप का केन्द्र 28.43 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104 .90 डिग्री पूर्वी देशांतर में जमीन से 16 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

सीईएनसी की रिपोर्ट के अनुसार चानिंग काउंटी में मंगलवार को सुबह 07:34 बजे 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

सीईएनसी की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया कि भूकंप का केन्द्र का 28.37 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104.89 डिग्री पूर्वी देशांतर पर दर्ज किया गया।

आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के आपातकालीन विभाग ने राहत और बचाव कार्य के लिए प्रभावित क्षेत्र में राहत कर्मियों के दल को भेजा है।

मंत्रालय और राष्ट्रीय खाद्य और सामरिक भंडार प्रशासन ने पांच हजार टेंट, 10 हजार बिस्तर और 20 हजार रजाईयों को भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में भेज दिया है।

सिचुआन प्रांत की रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा भेजे गये बचाव दल की एक टीम ने मंगलवार को 04:00 बजे चांगिंग के शुआंगहे शहर में पहुंची गई है।

भूकंप के कारण सिचुआन के लुझोउ शहर के यिबिन और जुयुंग काउंटी को जोड़ने वाले एक प्रमुख राजमार्ग को बंद कर दिया गया है। अन्य सड़कों के कुछ हिस्से भी अवरुद्ध और बंद हो गए हैं।