जूलियन असांजे को लंदन दूतावास में शरण मिलती रहेगी : इक्वाडोर

Ecuador assures continue asylum to Wikileaks founder Julian Assange in its london embassy
Ecuador assures continue asylum to Wikileaks founder Julian Assange in its london embassy

क्विटो। विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को इक्वाडोर के लंदन दूतावास में शरण आगे भी मिलती रहेगी। इक्वाडोर के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रपति लेनिन मोरेना और विदेशी संवाददाताओं के बीच बैठक के बाद विदेश मंत्री मारिया फर्नाडा एस्पिनोसा ने कहा कि अमरीका के अटार्नी और सीआईए निदेशक के बयानों से असांजे की संभावित गिरफ्तारी का संकेत मिला था और इससे उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ी।

एस्पिनोसा ने कहा कि उनका देश मानवाधिकारों का सम्मान करता है, शरणार्थी सुरक्षा संबंधित अंतरराष्ट्रीय नियमों पर हस्ताक्षर कर चुका है जिनके अनुसार ही उसने असांजे को 2012 से शरण दी हुई है।

मई 2017 में स्वीडन ने असांजे के खिलाफ यौन आपराधिक मामलों में उनके प्रत्यर्पण का मुद्दा छोड़ने का फैसला किया था। इसके बावजूद ब्रिटिश अधिकारियों ने बुधवार को दूतावास छोड़ने पर उन्हें गिरफ्तार करने के आदेश को बरकरार रखा।

संवाददाताओं से बात करते हुए इक्वेडोर के राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि उनका देश असांजे को आगे भी सुरक्षा देना जारी रखेगा हालांकि उनका देश इस पूरी स्थिति को लेकर सहज नहीं है। उन्होंने कहा कि वह असांजे को एक ‘विरासत में मिली समस्या’ मानते हैं।