EDUCATION: जॉब में जोखिम उठाने की आदत दिलवाएगी सफलता

EDUCATION: Achieving a habit of taking risks in job

EDUCATION: Achieving a habit of taking risks in job
EDUCATION: Achieving a habit of taking risks in job

पढ़ाई के बाद हम अपनी मनपसंद जॉब तो तलाश लेते हैं लेकिन लंबे समय तक एक ही जॉब में रहने से हमारे अंदर की क्षमताएं खत्म होने लगती हैं। सही कोर्स से लेकर सही जॉब का चुनाव हमेशा एक चुनौतीपूर्ण काम बना रहता है। अगर आप अपने काम से खुश नहीं हैं तो इन टिप्स को अपना कर जॉब की मुश्किलों से निजात पा सकते हैं..

-आप जीवन में जो कुछ भी करना चाहते हैं उसके लिए गोल सेट करें। आपको पता होना चाहिए कि आप अपने करियर से क्या चाहते हैं। अपने लक्ष्य के लिए अपने मेंटर या अपने किसी शुभचिंतक से बात भी कर सकते हैं।

-इस दुनिया का सबसे मुश्किल काम ईमानदार प्रतिक्रिया सुनना और उन पर विचार करना है। यह हमेशा सकारात्मक नहीं हो सकती। इसलिए आप सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रतिक्रिया का स्वागत करें।

-हर किसी की एक जिम्मेदारी होती है लेकिन जो लोग अपने काम का निर्धारण अपनी उपलब्धियों और उनके परिणामों के आधार पर करते हैं वो दूसरों से हमेशा ही बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

-ऑफिस में आपका बॉस अगर आपको किसी ऐसे प्रॉजेक्ट के लिए अप्रोच करता है जो आपके निर्धारित लक्ष्यों के समरूप हो तो पीछे न हटें। अपनी मैनेजमेंट टीम पर यह प्रभाव डालें कि आप कुछ नया सीखना चाहते हैं।

-अगर आप जोखिम नहीं उठाते हैं तो आप लंबे समय तक अपने काम को दिलचस्प नहीं बनाए रख सकते। ऐसे में करियर को दिलचस्प बनाए रखने के लिए पर्याप्त जोखिम लें। रिस्क न लेना आपको एक सेफ जोन में डाल देता है, जिससे बाद में जॉब में बहुत ज्यादा तरक्की करने की उम्मीदें खत्म हो जाती हैं।

– एक्सपीरियंस के बाद आगे के बारे में कुछ स्पष्टता मिल जाती है कि आपका अगला कदम क्या होगा। वर्तमान काम के साथ-साथ अपने अगले कदम के बारे में सोचना शुरू करें।

एजुकेशन से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो