बीजेपी शासन में छपी 170 करोड रूपए की किताबें हुई बेकार : डोटासरा

जयपुर। राजस्थान में पिछले भारतीय जनता पार्टी के शासन में स्कूली पाठ्यक्रम को अपनी पार्टी की विचारधारा के अनुरूप बनाने के कारण 170 करोड रूपए की किताबें कांग्रेस सरकार में बेकार हो गई है।

शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने आज यहां पिंक सिटी प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि भाजपा शासन में स्कूली पाठ्यक्रम को भगवा रूप देकर छात्रों पर थोपने का प्रयास किया है तथा 170 करोड रूपए की स्कूली किताबें छापी गई।

उन्होंने बताया कि छात्रों को भगवा ऐजेंडे की किताबें पढवाना उचित नहीं है लिहाजा ये सभी किताबें अब बेकार हो गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा शासन में बच्चियों को दी जाने वाली साइकिलों का रंग भगवा करने पर आठ करोड रूपये का अतिरिक्त खर्चा किया गया।

उन्होंने कहा कि हालांकि यह रंग भी भगवा नहीं बल्कि केसरिया था लेकिन इसे भगवा के रूप में प्रचारित किया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार पाठ्यक्रम को राजनीति विचारधारा के आधार पर तैयार नहीं करेगी तथा शहीदों की वीर गाथाओं को भी पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा ताकि आने वाली पीढी इसको पढकर प्रेरणा ले सके।

डोटासरा ने आम आदमी के लिये अंगेजी माध्यम शिक्षा प्रदान करने की चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के अवसर पर सभी जिला मुख्यालयों पर एक एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू किया है ताकि गरीब के बच्चे को भी अंगेजी माध्यम से शिक्षा का लाभ मिल सके।