राजस्थान में आठ नये एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल खोले जायेंगे

Eight new Eklavya model residential schools to be opened in Rajasthan
Eight new Eklavya model residential schools to be opened in Rajasthan

जयपुर। राजस्थान में इस वित्तीय वर्ष 2020-21 में आठ नये एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल खोले जायेंगे।

राजस्थान के जनजातीय क्षेत्रीय विकास विभाग (टीएडी) के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने आज बताया कि केंद्र सरकार ने राज्य में वर्ष 2020-21 में आठ नए एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल खोलने के लिए स्वीकृति दे दी है। इनके लिए टीएडी विभाग द्वारा 15 एकड़ जमीन आंवटित कराई जा चुकी है। इन आठ नये एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों के भवनों के निर्माण के लिए भारत सरकार ने केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग को कार्यकारी एजेन्सी (नोडल) नियुक्त किया है।

सिंह ने बताया कि ये नए आवासीय स्कूल उदयपुर जिले के झाड़ोल कस्बे के गांव जोटाणा, लसाड़िया के कुण, सलुम्बर के प्रेम नगर, बांसवाड़ा जिले के गढ़ी कस्बे के गांव परखेला, बागीदौरा, सागवाड़ा के सुरजगांव तथा प्रतापगढ़ जिले के धरियावाद ब्लॉक के गांव पांचागुडा एवं अरनोद ब्लॉक के गांव नागडेरा में बनवाए जाएंगे। टीएडी विभाग द्वारा लगभग 108 करोड़ रुपए की लागत से जयपुर, उदयपुर, डूंगरपुर व बांसवाड़ा जिले में चार एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों एवं प्रतापगढ़ जिले में एक एकलव्य मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल के भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है। इनका निर्माण कार्य दिसम्बर 2020 तक पूर्ण होने की संभावना है।

सिंह ने बताया कि जयपुर जिले के जमवारामढ़ में निर्माणाधीन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय में 480 विद्यार्थियों, सराड़ा और अम्बापुरा में 480 विद्यार्थियों तथा छात्रावास की क्षमता भी 480 विद्यार्थियों की होगी। इसी प्रकार पीपलखूंट में भी 480 विद्यार्थियों की क्षमता वाले विद्यालय का निर्माण करवाया जा रहा है।