इलायची सेवन के फायदें और नुकसान

इलायची सेवन के फायदें और नुकसान
इलायची सेवन के फायदें और नुकसान

सीधी जानकारी

इलायची सेवन के फायदें:-

इलायची ब्लडप्रेशर कंट्रोल करें 

इलायची मे फाइबर और पोटाशियम होता है,जो ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करता है। ब्लडप्रेशर के मरीज को खाना खाने के बाद एक इलायची ज़रूर खाना चाहिए ,जिससे उनका ब्लडप्रेशर कंट्रोल मे रहता है।

इलायची पाचनतंत्र मजबूत करें 

इलायची मे ऐसे प्रकृतिक तत्व होते है जो खाने को पचाने मे मदद करती है,गैस और पेट के अंदर की सूजन को कम करती है। गैस के कारण पेट और गले मे होने वाली जलन को कम करती है।

इलायची दिमाग मजबूत करें 

इलायची खाने से दिमाग भी तेज़ होता है। दो से तीन इलायची के दाने,दो से तीन बादाम,दो से तीन पिस्ता,दो से तीन चम्मच दूध इन सभी को मिलाकर पीस ले ,अब इसे एक ग्लास दूध मे मिलाकर गाढ़ा होने तक गरम करे,जब यह आधा रह जाये तब इसमे मिश्री मिलाये और खाये। यह मिश्रण दिमाग मजबूत करने,आंखो की रोशनी बढ़ाने,और याददाश्त बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है। बच्चों के लिए तो यह एक तरह की संजीवनी है। इसे हमे बच्चों को रोज़ रात को सोते समय पिलाना चाहिए।

इलायची दिल को तंदरूस्त रखें 

इलायची मे बहुत से ऐसे खनिज तत्व होते है जो हमारे दिल की रक्षा करते है। इलायची खाने से पल्स रेट सही रहता है,तथा शरीर मे खून का संचालन भी सुचारु रूप से होता है।इलायची तनाव को दूर करे
अगर आपको किसी बात से परेशानी है,या किसी बात को लेकर आप चिंतित है या अकेलापन है तो लगातार ऐसा होने से आप डिप्रेसन के शिकार हो जाते है। इलायची चबाने से या इलायची की चाय पीने से हार्मोन तुरंत बदल जाते है और तनाव दूर हो जाते है। तनाव को दूर करने मे इलायची बहुत मदद करती है।

इलाइची के नुक्सान:-

पथरी

पथरी के रोगी को इलायची से परहेज करना चाहिए,इलायची के छोटे छोटे दाने जब एक जगह इकट्ठे हो जाते है,तब यह गोल्ड्ब्लेडर का स्टोन का कारण भी बन सकता है,एक शोध के अनुसार जब हम बहुत अधिक मात्रा मे इलायची चबाते है तब वह एक जगह पर जमा हो जाती और वह स्टोन का रूप ले लेती है।

एलर्जी

ज्यादा मात्रा मे इलायची खाने से शरीर मे एलर्जी होने लगती है।जैसे की शरीर मे खुजली,लाल धब्बे आना, स्किन रेशज । कभी कभी ज्यादा मात्रा मे इलायची खाने से लोगों को सांस लेने मे तकलीफ होने लगती है,सीने और गले मे खिचाव होने लगता है। जी भी मचलाने लगता है।

रिएक्शन 

कभी कभी जब हम कोई दवा लेते है और उसके साथ इलायची चबाने लगते है तब बहुत बार रिएक्शन हो जाता है और परेशानी कम होने के अलावा बढ़ जाती हैऔर दवा का कोई असर भी नहीं होता है। अगर आप कोई दवा ले रहे है तो आपको इलायची खाने की आदत को छोड़ देना चाहिए।

इलायची के नुकसान पढ़ कर घबराए नहीं,क्योकि ऐसा होता नहीं है,इसके चांस बहुत कम होते है,ना के बराबर। हमे इसकी आदत नहीं बनानी है क्योकि किसी भी चीज़ की आदत लगने पर वह बहुत ज्यादा ही खाई जाती है,इसे एक सीमित मात्रा मे खाये और तब देखे की यह नुकसान से ज़्यादा फायदेमंद है।