राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों मे उप चुनाव के लिए कार्यक्रम घोषित

 State Election Commission Announces Program for Sub-Elections in Urban Bodies
State Election Commission Announces Program for Sub-Elections in Urban Bodies

जयपुर | राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य के 10 जिलों के एक नगर निगम के दो वार्डों, दो नगर परिषदों के दो वार्डों, आठ नगरपालिकाओं के नौ वार्डों के कुल 13 वार्डों के सदस्यों के रिक्त पदों पर उपचुनाव कराने के लिए कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग की सचिव शुचि त्यागी ने आज बताया कि राज्य में नगरीय निकायों के उपचुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार 19 जुलाई को लोकसूचना जारी की जाएगी। नामांकन पत्रों को प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 23 जुलाई है। 24 जुलाई को नामांकन पदों की संवीक्षा होगी, अभ्यर्थिता वापिस लेने की अन्तिम तिथि 26 जुलाई अपरान्ह तीन बजे तक है।

उन्होंने बताया कि चुनाव चिन्हों का आवंटन 27 जुलाई को होगा, मतदान यदि आवश्यक हुआ तो चार अगस्त को प्रातः सात बजे से सांय पांच बजे तक कराया जाएगा। छह अगस्त को प्रातः आठ बजे से मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि शुचि त्यागी ने बताया कि अजमेर जिले की नगर निगम के रिक्त वार्ड संख्या 22 एवं 52 एवं नगरपालिका सरवाड़ के वार्ड संख्या 14 के लिए उपचुनाव करवाए जाएंगे।

चूरू जिले की नगरपालिका तारानगर के वार्ड संख्या 21, जयपुर जिले की नगरपालिका किशनगढ़ रेनवाल के वार्ड संख्या 19, हनुमानगढ़ जिले की नगरपालिका नोहर के वार्ड संख्या 27 एवं 10, झुन्झुनूं जिले की सूरजगढ़ नगर पालिका के वार्ड संख्या 14, करौली जिले की नगर परिषद् हिण्डौन सिटी के वार्ड संख्या 13, पाली जिले की नगरपालिका तख्तगढ़ के वार्ड संख्या चार, सिरोही जिले की आबू रोड नगरपालिका के वार्ड संख्या 13, प्रतापगढ़ जिले की नगरपरिषद् प्रतापगढ़ के वार्ड संख्या दो एवं श्रीगंगानगर जिले की नगरपालिका श्रीकरणपुर के रिक्त वार्ड संख्या 19 के लिए उपचुनाव करवाए जाएंगे।

उन्होंने कि उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ नगरीय निकाय के संबंधित क्षेत्रों में तत्काल प्रभाव से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, जो चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रभावी रहेगी । उन्होंने बताया कि उक्त नगर निकायों में मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से करवाया जायेगा।