मध्यप्रदेश में आज से चुनाव प्रक्रिया शुरु

Election process begins today in Madhya Pradesh
Election process begins today in Madhya Pradesh

भोपाल । मध्यप्रदेश में आज सभी 230 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकनपत्र दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार उम्मीदवारों की ओर से नामांकनपत्र कार्यालयीन समय में नौ नवंबर तक दाखिल किए जा सकेंगे। बारह नवंबर तक नामांकनपत्रों की जांच होगी और 14 नवंबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकते हैं। सूत्रों ने कहा कि 28 नवंबर को एक ही चरण में सभी 230 सीटों के लिए मतदान होगा और 11 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही नयी सरकार को लेकर तस्वीर साफ हो जाएगी।

राज्य में पिछले पंद्रह सालों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का राज है। भाजपा जहां लगातार चौथी बार सरकार बनाने के लिए पूरा जोर लगा रही है, वहीं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस भी श्री कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार फिर से बनाने के लिए पूरे प्रयत्न कर रही है।

हालांकि अब तक भाजपा और कांग्रेस की ओर से एक भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है। दोनों ही दलों में प्रत्याशियों के चयन को लेकर कवायद अंतिम दौर में है और शीघ्र ही इनकी सूचियां सामने आने की संभावना है। आम आदमी पार्टी (आप) डेढ़ सौ से अधिक सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) भी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगी।