राजस्थान में प्रथम चरण में वंचित 707 ग्राम पंचायतों के चुनाव 15 मार्च को

Elections of 707 gram panchayats deprived in first phase in Rajasthan on 15 March

जयपुर। राजस्थान में राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रथम चरण में सीलबंद कर सुरक्षित अभिरक्षा में रखे गए 1119 ग्राम पंचायतों में से 707 ग्राम पंचायतों में आगामी 15 मार्च को मतदान करवाने की आज घोषणा की।

चुनाव आयुक्त पी एस मेहरा ने बताया कि इन चुनावों के लिए 14 मार्च को मतदान दलों की रवानगी हो जाएगी। मतदान के तुरंत बाद ही मतगणना करवाई जाएगी। इन सभी पंचायतों पर 16 मार्च को उपसरपंच का चुनाव करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 1119 ग्राम पंचायतों में से 707 ऎसी ग्राम पंचायत हैं जो कि पंचायत राज विभाग की पुनर्गठन की अधिसूचना दिनांक 15-16 नवंबर के बाद जारी अधिसूचनाओं से अप्रभावित है और इन पदों का आरक्षण भी पूर्वानुसार है। इन पर पुनः आरक्षण से इनमें कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

उन्होंने बताया कि इन ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं पंच पद के निर्वाचन को पूर्ण करने में अब कोई विधिक अडचन नहीं हैं, अतः इनकी चुनाव प्रक्रिया को पूर्ण करने का आयोग द्वारा निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि शेष बची 412 ग्राम पचांयतें ऎसी हैं, जो पुनर्गठन से प्रभावित हैं या पूर्व के जाति या वर्ग के अनुसार आरक्षित नहीं रह गई हैं। उनके लिए कार्यक्रम को आगे बढ़ाना संभव नहीं था। उन पंचायतों के लिए जारी की गई लोकचूसना को वापस लिए जाने का निर्णय लिया गया है।