ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने बड़ी छंटनी का किया बचाव

लॉस एंजेलिस। दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने कंपनी के लगभग आधे कर्मचारियों को नौकरी से हटाने करने का बचाव करते हुए कहा है कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि ट्विटर को एक दिन में 40 लाख डॉलर से अधिक का नुकसान हो रहा था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार ट्विटर के सुरक्षा और अखंडता के प्रमुख योएल रोथ के एक ट्वीट में कंपनी में लगभग 50 प्रतिशत कटौती का उल्लेख किया गया है। एलन मस्क ने कहा कि सामग्री के आनुनिकीकरण के लिए सोशल मीडिया दिग्गज की प्रतिबद्धता ‘बिल्कुल अपरिवर्तित’ है।

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने 44 अरब डॉलर के सौदे में ट्विटर को खरीदा है। अरबपति ने अपने स्वयं के ट्वीट में जोर देकर कहा कि अपनी नौकरी खोने वाले सभी लोगों को तीन महीने के विच्छेद वेतन की पेशकश की गई है, जो कानूनी रूप से आवश्यक 50 प्रतिशत से अधिक है।

शुक्रवार को जैसे ही रिपोर्ट सामने आई कि दुनिया भर में ट्विटर पर हजारों कर्मचारी अपनी नौकरी खो रहे हैं, तभी हानिकारक सामग्री को हटाने के लिए जिम्मेदार कर्मचारियों के भविष्य को लेकर सवाल पूछे जाने लगे।

ऑनलाइन सुरक्षा समूहों और प्रचारकों ने सुझाव दिया है कि मस्क आधुनिकीकरण की नीतियों में ढील दे सकते हैं और विवादास्पद आंकड़ों को दिए गए स्थायी ट्विटर प्रतिबंधों को उलट सकते हैं जिसमें पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल हैं।

इन चिंताओं को शुक्रवार को मस्क की टिप्पणियों से हवा मिली, जिसने ट्विटर के राजस्व में भारी गिरावट को कार्यकर्ता समूहों पर दोष देने की मांग की गई जो अमरीका में अभिव्यक्ति की आजादी को नष्ट करने की कोशिश कर रहे थे।

रिपोर्ट में कहा गया कि लेकिन बाद में दिन में पोस्ट किए गए रोथ के ट्वीट थ्रेड ने पुष्टि की कि फ्रंट-लाइन समीक्षा पर काम कर रहे 2,000 से अधिक सामग्री मॉडरेटर प्रभावित नहीं हुए थे।

उन्होंने कहा कि बल में कमी ने ट्विटर के ट्रस्ट और सुरक्षा संगठन में काम करने वालों में से लगभग 15 प्रतिशत को प्रभावित किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि उसकी तुलना में कंपनी में 50 प्रतिशत की कटौती देखी गई।