एलन मस्क ने शुरू की टि्वटर की सफाई, कई कर्मचारियों की छंटनी

लॉस एंजेल्स। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टि्वटर के नए मालिक एलन मस्क ने दुनिया भर में कर्मचारियों की छंटनी का काम शुक्रवार को शुरू कर दिया।

बीबीसी की रिपोर्ट में बताया गया कि दुनिया भर में टि्वटर के लिए काम करने वाले लोगों में से कुछ ने बताया कि उनके कंपनी लैपटॉप से उनको स्वत: ही लॉग आउट कर दिया गया है। सभी कर्मचारी शुक्रवार को प्रशांत समयानुसार सुबह 9 बजे तक ट्विटर पर आपकी भूमिका विषय के साथ एक ईमेल प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।

क्रिसमस के सात महीने पहले कंपनी के कर्मचारियों की एक भावनात्मक फीड हैशटैग वन टीम टि्वटर पर ट्रेंड कर रही है कि उन्होंने अपनी नौकरी खो दी है।

इस पूरे मामले पर लोग आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं कि आखिर हो क्या रहा है तो कुछ खामोश हैं, कुछ उस समय क्षेत्र की सीमा में नहीं आने के कारण अभी कुछ भी पता नहीं होने की बात कह रहे हैं।

ब्रिटेन में ट्विटर के वरिष्ठ सामुदायिक प्रबंधक सिमोन बैलमेन ने कहा कि उन्हें कंपनी से निकाल दिया गया है उनके लैपटॉप से वह लॉगआउट कर दिए गए हैं। हर किसी को ईमेल भेजा गया है कि नौकरी से लोगों को हटाया जाएगा। इसके एक घंटे बाद ही कर्मचारियों का लैपटॉप से लॉगआउट करना शुरू हो गया और उनकी जीमेल और स्लैक पर भी पहुंच खत्म कर दी गई।

उन्होंने कहा कि मैं कई ऐसे प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा था जिसमें लॉस एंजेल्स के हिसाब से काम करना हाेता है इसलिए जब यह छटनी शुरू की गई उस समय भी मैं काम पर था। उसने कहा कि इस तरह की छंटनी से प्रतिभा का पलायन होगा जिसे पूरे का पूरा तकनीक उद्योग ही नया आकार लेगा।

बीबीसी ने बताया कि एक आंतरिक ईमेल में, सोशल मीडिया कंपनी ने कहा था कि कटौती ट्विटर को सही रास्ते पर लाने का एक प्रयास है। फर्म ने कहा कि उसके कार्यालय अस्थायी रूप से बंद रहेंगे और बैज एक्सेस को निलंबित कर दिया जाएगा।

पिछले हफ्ते 44 अरब डॉलर के सौदे में फर्म को खरीदने के बाद अरबपति मस्क ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे। ट्विटर ने ईमेल में कहा कि हम शुक्रवार को अपने वैश्विक कार्यबल को कम करने की कठिन प्रक्रिया से गुजरेंगे।

कंपनी ने कहा कि हम मानते हैं कि यह कई व्यक्तियों को प्रभावित करेगा जिन्होंने ट्विटर पर बहुमूल्य योगदान दिया है, लेकिन कंपनी की सफलता को आगे बढ़ाने के लिए दुर्भाग्य से यह कार्रवाई आवश्यक है। कंपनी ने कहा किे प्रत्येक कर्मचारी के साथ-साथ ट्विटर सिस्टम और ग्राहक डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए कार्यालय की पहुंच तुरंत सीमित हो जाएगी।

ट्विटर के अनुसार प्रभावित नहीं होने वाले श्रमिकों को उनकी कंपनी के ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा। इस बीच प्रभावित होने वालों को उनके व्यक्तिगत एकाउंट्स के माध्यम से अगले चरणों के बारे में बताया जाएगा।

ट्विटर ने कहा कि हमारे वितरित कार्यबल की प्रकृति और प्रभावित व्यक्तियों को जल्द से जल्द सूचित करने की हमारी इच्छा को देखते हुए, इस प्रक्रिया के लिए संचार ईमेल के माध्यम से होगा।