एनेबल ट्रैवल ने पेश किए एक्सेसेबल हॉलिडे पैकेज

Enabled Travel lonch Accessible Holiday Package
Enabled Travel lonch Accessible Holiday Package

मुंबई । यह पहला मौका होगा जब शारीरिक विकलांग और गतिशीलता की बाधा से जूझ रहे बुजुर्ग भी देश के सबसे बड़े वार्षिक फेस्टिवल्स में से एक, चार दिवसीय गोवा कार्निवल का बड़ी आसानी से हिस्सा बन सकेंगे।

भारत की पहली व्हीलचेयर टैक्सी सेवा ’इजी मूव’ और ’ड्रैग’ (डीआरएजी-डिसएबिलिटी राइट्स एसोसिएशन ऑफ गोवा) ने विकलांगों और बुजुर्गों में सुगम्यता व समावेशिता के स्तर को सुधारने के लिए हाथ मिलाया है ताकि अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं की पूर्ति पाते हुए वे भी बड़ी आसानी के साथ उत्सव में शामिल होने का लुत्फ उठा सकें।

इसकी शुरुआत करते हुए पणजी में कार्निवल को सभी के लिए सुलभ बनाया जाएगा। जहां रैंप के साथ एलीवेटेड प्लेटफार्म, खासतौर पर व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे। पहली बार एक एक्सेसिबल फ्लोट भी होगा, जिस पर विकलांग और गतिशीलता में बाधाएं झेल रहे बुजुर्ग, अपनी अनूठी वेशभूषा और प्लेकार्ड लेकर उत्सव की भावना का हिस्सा बन सकेंगे।

एनेबल ट्रैवल के हेड, देबोलिन सेन ने कहा, ’भारत में गोवा कई अन्य गंतव्यों की तुलना में अधिक सुलभ है, लेकिन अभी भी एक्सेसेबिलिटी में सुधार की बहुत गुंजाइश है। पिछले दो वर्षों में यहां समावेशिता और पहुंच को लेकर कई सकारात्मक प्रगति हुई है। हम एक्सेसिबल ट्रैवल विशेषज्ञों के रूप में इस प्रगति को जारी रखना चाहते हैं और गोवा में एक समावेशी और सुलभ यात्रा वातावरण बनाने के लिए अपने सहयोगियों इजी मूव और ड्रैग के साथ अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत कर रहे हैं। हमारी इस प्रतिबद्धता का विस्तार देश के दूसरे हिस्सों में भी किया जाएगा।

ड्रैग (गोवा के डिसएबिलिटी राइट्स एसोसिएशन) के प्रेसिडेंट एवेलिनो डीसा ने कहा, ’गोवा कार्निवल, लाखों लोगों को आकर्षित करने वाला हमारे देश का एक खास इवेंट है। हालांकि, बहुत भव्य पैमाने पर मनाए जाने वाले इस इवेंट में विकलांग समुदाय की हिस्सेदारी अच्छी तरह सुनिश्चित नहीं हो पाती। यह एक ऐतिहासिक क्षण है कि कार्निवल सभी के लिए सुलभ होने जा रहा है और हम आशा करते हैं कि कई और समान विचारधारा वाले साझेदारों की मदद से हम मिलजुल कर अपने संपूर्ण संसाधनों के जरिए विकलांगों और बुजुर्गों के लिए एक हर तरह से सुलभ वातावरण पेश करने में कामयाब रहेंगे।’

इजी मूव के सीईओ, बेनेट डिकुन्हा ने कहा, ’हम चाहते हैं कि विकलांग और बुजुर्ग, हर किसी की तरह आत्मनिर्भरता और स्वतंत्रता महसूस करें, यात्रा करें और जश्न मनाएं। एक समावेशी समाज की तरफ बढऩे के लिए यह महत्वपूर्ण है कि एक समुदाय के रूप में विकलांग लोगों की परेशानियों को भी समझा जाए। सामान्य लोगों की तरह उन्हें भी शामिल करने के लिए हमें उन्हें अक्षम करने वाली बाधाओं को पहचानने और हटाने के लिए काम करना होगा और इस तरह के बड़े इवेंट या मंच पर हम ऐसा कर पाते हैं तो इसका वास्तव में बहुत वास्तविक फर्क पड़ेगा।’

सेन ने आगे कहा, ’हमारे पास गोवा कार्निवल में व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित पैकेज हैं और व्हीलचेयर टैक्सियों और जल-थल पर चल सकने वाली एम्फीबियस व्हीलचेयर के माध्यम से उनकी पहुंच सुनिश्चित कर रहे हैं, जिससे शारीरिक विकलांग लोग भी किसी सामान्य व्यक्ति की तरह उत्सव का आनंद उठा पाएं।’

विकलांग समुदाय से भागीदारी को प्रोत्साहित करने और उनकी यात्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए, इजी मूव के साथ साझेदारी में एनेबल ट्रैवल ने गोवा कार्निवल में इकॉनोमी और सुपीरियर श्रेणियों के लिए विशेष रूप से तैयार हॉलिडे पैकेज तैयार किए हैं।

उनके अनुभव को सहज बनाने के लिए, एयरपोर्ट पर मेहमानों के स्वागत के साथ ही यह पैकेज शुरू हो जाते हैं। पैकेज में एक एनेबल ट्रेवल प्रतिनिधि की ओर से हवाई अड्डे की सहायता, हवाई अड्डे पर कुली सेवाएं, स्थानांतरण, व्हीलचेयर के अनुकूल होटल, सहायता के साथ समुद्र तट पर जल-थल का एक्सपीरियंस, एक रात का विशेष रात्रिभोज, समय-समय का खानपान और यात्रा बीमा शामिल हैं।

अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इन पैकेजों में आसानी से फेरबदल करवाया जा सकता है या फिर कार्निवल के लिए डिजाइन किए गए मानक पैकेजों में से चुना जा सकता है। पैकेज 2 रात / 3 दिनों के लिए ट्विन शेयरिंग आधार पर प्रति व्यक्ति 17699 रुपए से शुरू होते हैं। पैकेज बुक करने के लिए, कृपया एनेबल ट्रेवल से $ 91 8291734816 पर संपर्क करें।